CM Yogi Ayodhya Diwali : अयोध्या में इस बार का दीपोत्सव बेहद खास होगा, क्योंकि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहला दीपोत्सव है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसे विशेष बनाने के लिए 20 घंटे 20 मिनट अयोध्या में बिताएंगे. वह 30 अक्तूबर को दोपहर 2:20 बजे रामकथा पार्क पहुंचेंगे और 31 अक्तूबर को सुबह 10:20 बजे गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छोटी दिवाली का मुख्य कार्यक्रम 
मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत 30 अक्तूबर को सुबह 9 बजे साकेत महाविद्यालय से शोभायात्रा के साथ होगी. मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से दोपहर 2:20 बजे रामकथा पार्क हेलीपैड पहुंचेंगे और वहां शोभायात्रा व प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे. श्रीराम व सीता के स्वरूप हेलीपैड पर दोपहर 2:40 बजे पहुंचेंगे. 


मंच पर भरत मिलाप और श्रीराम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, हनुमान व वशिष्ठ मुनि के प्रतिरूपों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा दोपहर 2:50 बजे होगी. श्रीराम व सीता के स्वरूप रथ पर बैठकर रामकथा पार्क के मंच पर दोपहर 3 बजे पहुंचेंगे, जहां पूजा, आरती और प्रतीकात्मक राज्याभिषेक होगा. 


ये भी पढ़ें: सिख और जैन धर्म का भी बड़ा त्योहार दिवाली, कार्तिक अमावस्या से जुड़ा है इतिहास


 


रामकथा से लेकर गिनीज बुकर रिकॉर्ड
रामकथा पार्क में दोपहर 3:15 से शाम 5:55 बजे तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे. इसके बाद सीएम योगी सरयू आरती में शाम 6 बजे नयाघाट पर शामिल होंगे. राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के मुख्य कार्यक्रम में शाम 6:25 से 7:25 बजे तक दीप प्रज्जवलन, गिनीज बुक रिकॉर्ड, प्रोजेक्शन मैपिंग, लेजर शो और संबोधन होंगे. 


शाम 7:30 बजे सीएम योगी ग्रीन व डिजिटल फायरवर्क्स का अवलोकन करेंगे और 7:45 बजे रामकथा पार्क लौटेंगे, जहां 9:30 बजे तक रामलीला देखेंगे. रात्रि विश्राम के बाद 31 अक्तूबर को वे रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे और फिर साधु-संतों से मुलाकात कर 10:20 बजे गोरखपुर रवाना होंगे.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं  Ayodhya Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: दीपोत्सव की अभेद्य होगी सुरक्षा, तीन सुरक्षा एजेंसी, 200 कमांडो संभालेंगे जिम्मा