Ram Navami 2024: हिंदू धर्म में राम नवमी (Ram Navami) का पर्व भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. हर वर्ष चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी का पावन पर्व मनाया जाता है. इस साल रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जा रही है. इसको लेकर धर्मनगरी अयोध्या में तैयारियां तेज है. रामनवमी से पहले अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर के दर्शन की समय सारणी जारी की गई है. बता दें कि इससे पहले हनुमान गंढ़ी मंदिर में दर्शन के लिए किसी समय सारणी का पालन नहीं करना पड़ता था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा पहली बार ऐसा हो रहा कि अयोध्या स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर में पहली बार दर्शन का टाइम टेबल जारी हुआ है.  रामनवमी को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है, 15 से लेकर 18 अप्रैल दर्शन तक का नया शेड्यूल जारी किया गया है. नए शेड्यूल के अनुसार हनुमानगढ़ी पर सुबह 3:00 से 4:00 तक हनुमान जी की आरती पूजा और श्रृंगार होगा. दर्शनार्थियों का प्रवेश प्रातः 4:00 बजे से शुरू हो जाएगा. ये शेड्यूल 15 अप्रैल से लागू हो जाएगा. 


इसके बाद मंदिर का पट दोपहर 12:00 से 12:20 तक बंद रहेगा. भोग और आरती के लिए दर्शन प्रवेश प्रतिबंधित किया जाएगा. दोपहर 3:00 बजे से 3:20 तक आरती पूजा हेतु दर्शन किया जाएगा बंद. संध्या आरती में रात्रि 10:00 बजे से 10:30 बजे तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बाधित रहेगा. रात 11:30 पर हनुमानगढ़ी पर शयन आरती होगी. शयन आरती के बाद हनुमानगढ़ी बंद कर दिया जाएगा.


रामनवमी पर सुबह से शुरू हो जाएंगें दर्शन
रामनवमी पर ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 3:30 बजे से श्रद्धालुओं के लाइन में लगने का इंतजाम किया जा रहा है. रामनवमी के दिन सुवह 3:30 बजे से लेकर रात 11:30 तक दर्शनों का टाइम निर्धारित किया गया है, यानी श्रीराम प्रकाट्यउत्सव के दिन 19 घंटो से ज्यादा रामलला के कपाट भक्तों के लिए खुले रहेंगे. 19 अप्रैल तक वीआईपी व स्पेशल पास भी रद कर दिए गए हैं. 


यह भी पढ़े- Ram Navami 2024: रामनवमी घर बैठे कैसे मनाएं, पूजा के शुभ मुहूर्त से लेकर आरती तक ऐसे करें मर्यादा पुरुषोत्तम की आराधना