Ram Navami 2024: रामनवमी घर बैठे कैसे मनाएं, पूजा के शुभ मुहूर्त से लेकर आरती तक ऐसे करें मर्यादा पुरुषोत्तम की आराधना
Advertisement

Ram Navami 2024: रामनवमी घर बैठे कैसे मनाएं, पूजा के शुभ मुहूर्त से लेकर आरती तक ऐसे करें मर्यादा पुरुषोत्तम की आराधना

Ram Navami 2024: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की पूजा आराधना के लिए सबसे अच्छा दिन राम नवमी मनाया जाता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन भगवान राम ने जन्म लिया था. 

Ram Navami 2024: रामनवमी घर बैठे कैसे मनाएं, पूजा के शुभ मुहूर्त से लेकर आरती तक ऐसे करें मर्यादा पुरुषोत्तम की आराधना

Ram Navami 2024 kab hai: हिंदू धर्म में राम नवमी (Ram Navami) का पर्व भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. हर वर्ष चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी का पावन पर्व मनाया जाता है. राम जी की कृपा पाने के लिए श्रद्धालु राम नवमी पर भगवान राम की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. इस साल 2024 में रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी. अगर आप राम नवमी पर किसी कारण से मंदिर नहीं जा पा रहे हैं तो आप घर पर ही रहकर पूजा कर सकते हैं. विधि विधान से की गई पूजा का फल भी आपको उतना ही मिलेगा.आइए जानते हैं घर पर रामनवमी की पूजा कैसे करें.

राम नवमी कब है? when is ram navami
पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की नवमी तिथि का आरंभ 16 अप्रैल के दिन मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से प्रारंभ होगा और नवमी तिथि 17 जनवरी को दोपहर 3 बजकर 15 मिनट तक रहेगी.

कैसे करें घर पर राम दरबार की पूजा 
राम नवमी के ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान के बाद सूर्य देवता को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें. मंदिर वाली जगह पर एक लकड़ी की चौकी लें और उस पर लाल रंग का कपड़ा बिछा दे. राम परिवार की मूर्ति या तस्वीर को गंगाजल से शुद्ध कर वहां पर स्थापित करें. इसके बाद श्रीराम और श्रीरामचरितमानस की पूजा करें. रामनवमी पर पूजा करने के लिए सबसे पहले राम दरबार को दूध अर्पित करें और फिर दही, घी, गंगा जल और शहद अर्पित करें. इस तैयार पंचामृत को पूजा के बाद प्रसाद के तौर पर ग्रहण करें. राम दरबार को वस्त्र अर्पित करें. इस दिन आप पीले रंग के कपड़े राम दरबार को चढ़ाएं. फिर फूल, रोली अक्षत से पूजा शुरू करें. दीपक और धूप बत्‍ती जलाएं. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पूजा के वक्त आपको भगवान श्री राम के लगभग सभी अंगों की पूजा करनी है. पूजा की शुरुआत सबसे पहले  उनके कमल चरणों से करनी है. आखिर में श्री राम दरबार की आरती करनी है. आरती के बाद प्रसाद ग्रहण करके ही पूजा समाप्त करनी है.  राम जी के भोग में तुलसी पत्र डालें. रामनवमी के दिन घर की छत पर ध्वजा लगाएं और फिर घर में सुंदरकांड का पाठ करें.

ये काम जरूर करें
राम नवमी के दिन घर में मीठा जरूर बनाएं और उसका भोग भगवान को लगाएं. भोग लगाकर सभी को प्रसाद बांटें. हनुमान जी को भगवान राम का प्रिय भक्त माना गया है, इसलिए इस दिन आशीर्वाद देती हुई मुद्रा में हनुमान जी का फोटो अपने घर में लगाएं. इस दिन रामचरित मानस का पाठ करें. श्रीराम की आराधना करें. राम दरबार के सामने घी या तेल का दीपक जलाएं और 'श्री राम जय राम जय जय राम' का 108 बार जाप करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल कब है राम नवमी, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती, बजरंगबली की कृपा के लिए इस शुभ संयोग में करें पूजा

Trending news