Ram Mandir News : 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न होगा. इसे लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इस कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री का सुरक्षा घेरा पांच स्तरीय होगा. इस दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा में पुलिस समेत अलग-अलग एजेंसियों के लगभग 30,000 से अधिक जवान तैनात रहेंगे. प्रधानमंत्री के पास सबसे पहले एसपीजी (SPG) के बॉडीगार्ड होंगे. यह जवान असॉल्ट राइफल, ऑटोमेटिक गन, 17 एम रिवॉल्वर समेत अन्य आधुनिक असलहों से लैस होंगे. अगले स्तर में एसपीजी के कमांडो रहेंगे. इसके बाद एनएसजी के खतरनाक ब्लैक कैट कमांडो सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंUP को 25 जनवरी तक मिलेगी शीतलहर से राहत, कानपुर में शिमला से भी अधिक ठंड


इनके साथ ही एटीएस (ATS) और अन्य कमांडो भी मुस्तैद होंगे. चौथे लेयर में अर्द्धसैनिक बलों के जवान होंगे. जबकि अंतिम लेयर में सुरक्षा का जिम्मा यूपी पुलिस के जवानों का होगा. कार्यक्रम स्थल से लेकर बाहर तक चप्पे-चप्पे पर इन जवानों का पहरा होगा. इनकी अनुमति के बिना प्रधानमंत्री के इर्द-गिर्द परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. एसपीजी के 35 जवान आ चुके हैं. अभी लगभग इतने ही और जवानों के पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा एटीएस के 550 कमांडो भी लगातार कैंप किए हैं. 


यह भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी जाएंगे रामेश्वर, इस प्राचीन मंदिर में करेंगे पूजा


रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में बॉलीवुड और उद्योग जगत की कई हस्तियों को आमंत्रित किया है. लगभग 7 हजार वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा के लिए खास तैयारी की गई है. पुलिस और एटीएस समेत सुरक्षा एजेंसियों ने कुछ इस तरह तैयारी की है, जिससे परिंदा भी पर नहीं मार सकता. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपीजी और एटीएस ने शुक्रवार को पूर्वाभ्यास भी किया. नगर के होटल और धर्मशालाओं में ठहरे लोगों को वापस घर जाने की सलाह दी गई.