अयोध्या:  22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए राम मंदिर को सुसज्जित करने का काम तेजी से किया जा रहा है. मंदिर के सिंहद्वार पर अनेक मनमोहक मूर्तियां स्थापित की गई हैं जिनमें गज, सिंह, वरुण देवता के साथ ही हनुमान जी की सुंदर प्रतिमा को प्रतिष्ठित किया गया है. ये सभी प्रतिमाएं आकर्षक व दर्शनीय हैं. वहीं मंदिर के अन्य स्थानों की बात करें तो भूतल लगभग तैयार ही हो चुका है. 

 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का पोस्ट

प्रथम तल पर निर्माणकार्य जारी है और परिसर में रिंग रोड, कुबेर टीला का भी जीर्णोद्धार व विस्तार करने का काम अपने अंत की ओर है. यात्री सुविधा केंद्र को भी अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों से संबंधित तस्वीरों को गुरुवार को एक्स पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पोस्ट की हैं. 

 

जिसमें लिखा है- 

श्री राम जन्मभूमि मन्दिर के प्रवेश द्वार पर आज गज, सिंह, हनुमान जी और गरुड़ जी की मूर्तियाँ स्थापित की गईं हैं।

ये मूर्तियाँ राजस्थान के ग्राम बंसी पहाड़पुर के हल्के गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर से बनी हैं।

 

यहां देखें फोटो-


रामलला की प्रतिमा का प्रथम पूजन

रामघाट स्थित विवेक सृष्टि ट्रस्ट के परिसर मेंरामलला की प्रतिमा का पहला पूजन आयोजित किया जाएगा. 16 जनवरी को भगवान राम की प्रतिमा पूजन के बाद विवेक सृष्टि से बाहर निकलेगी. काशी के आचार्यों की देखरेख में भगवान राम का पहला संस्कार होगा, इसी के बाद प्रतिमा को बाहर लाने के लिए हवन किया जाएगा और मूर्ति पूजन किया जाएगा. रामजन्मभूमि परिसर में लाने के लिए प्रतिमा को बाहर निकाला जाएगा.

 

इस तरह पूरा होगा अनुष्ठान 

कर्नाटक राज्य के मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने विवेक सृष्टि में ही भगवान राम की प्रतिमा निर्मित की. 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान आरंभ होकर 22 जनवरी को रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा मृगशिरा नक्षत्र में में की जाएगी और इसी के साथ यह अनुष्ठान पूरा होगा.