Ayodhya News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में कांवड़ यात्रा, श्रावण झूला मेला-2024 की तैयारियों के आंकने के लिए विकास प्राधिकरण सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक के दौरान पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश प्रशांत कुमार भी मौजूद रहे. मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान निर्देश दिए कि अयोध्या में आने वाले श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए. इसके लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग को विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए बोला गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अतिरिक्त 15 सौ सफाई कर्मचारियों की होगी व्यवस्था
मुख्य सचिव ने कहा कि सावन झूला मेला क्षेत्र एवं कांवड़ यात्रा मार्गो पर पर्याप्त साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसके लिए सरकार की तरफ से 1500 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था की जा रही है. मार्गों के गड्ढे, खराब सड़के, रास्तों पर जलभराव जैसी समस्याओं को भी जल्दी से जल्दी ठीक किया जाएगा. इस पूरे कार्य की वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा.


नियमित होगी सफाई
बारिश के मौसम में तथा कांवड़ियों द्वारा कलश से शिवलिंग का जलाभिषेक किए जाने की वजह से रास्ते और मंदिर की सीढ़ियों व शिवलिंग के आसपास फिसलन की सम्भावना बढ़ जाती है. इसके लिए इसकी नियमित सफाई होती रहे. इसका भी विशेष ध्यान दिया जाएगा. 


जगह-जगह होंगे सहायता केंद्र स्थापित 
भक्तों द्वारा किए जाने वाले सभी भण्डारे, फूड स्टाल आदि रास्तों पर न लगाए जाएं. सभी भंडारे हाईवे व पैदल मार्ग से निर्धारित उचित दूरी पर ही लगे. सभी श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह पर सहायता केन्द्र, अस्थायी उपचार केन्द्र तथा मेला कन्ट्रोल रूम के नम्बर के प्रदर्शन की सही तौर पर व्यवस्था भी की जाए. 


राममंदिर में किए दर्शन-पूजन
बैठक के बाद मुख्य सचिव ने राम की पैड़ी, सरयू आरती स्थल, नयाघाट, जलवानपुरा में जलभराव की स्थिति का जायजा लिया. जायजा लेने के बाद मुख्य सचिव ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए. इसके बाद प्रदेश के मुख्य सचिव हनुमानगढ़ी पहुंचे जहां उन्होंने दर्शन-पूजन करने के साथ पूरी जगह का निरीक्षण किया. इसके बाद मणि पर्वत पहुंचकर मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया. सबसे बाद में श्रीरामलला मंदिर पहुंचकर दर्शन पूजन किया व श्रीराम जन्मभूमि परिसर में चल रहे निर्माण कार्यो का भी निरीक्षण किया.


यह भी पढ़ें - राम जन्मभूमि परिसर में आज ही के दिन पांच आतंकियों ने बोला था हमला


यह भी पढ़ें - बिहार के डिप्टी सीएम ने अयोध्या आकर मुंडवाया सिर, नीतीश कुमार के खिलाफ कसम पड़ी भारी