अयोध्य : धर्मनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में राज्य सरकार अतिथि गृहों के निर्माण कराने जा रही है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों गेस्ट हाउस के निर्माण स्थल, ले-आउट, सुविधाओं और साज-सज्जा आदि के संबंध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर स्थापना के बाद अयोध्या में माननीय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, सहित देश-दुनिया से अनेक वीआईपी-वीवीआईपी अतिथियों का आगमन हो रहा है. इनके प्रवास के लिए सुरक्षा व सुविधा के उत्तम मानकों के साथ गेस्ट हाउस की आवश्यकता है. इसी प्रकार प्रयागराज में गणमान्यजनों के बेहतर मेहमान नवाजी के लिए एक सभी सुविधाओं से युक्त गेस्ट हाउस बनाया जाना आवश्यक है. इसके लिए प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू कर दी जाएं.


3.5 तीन एकड़ के क्षेत्र में बनया जाएंगा
अयोध्या में प्रस्तावित गेस्ट हाउस के संबंध में चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की भूमि गेस्ट हाउस के लिए उपयुक्त होगी. यहां करीब साढ़े तीन एकड़ के क्षेत्र में गेस्ट हाउस बनाया जा सकता है. भवन की वास्तुकला में वैष्णव परंपरा की झलक होनी चाहिए. भवन की ऊंचाई तय करते समय इसका ध्यान रखें कि किसी भी दशा में यह श्री राम जन्मभूमि मन्दिर से ऊंचा न हो. 


किन-किन की होगी सुविधाएं
वहीं, प्रयागराज में लगभग 10300 वर्ग मीटर एरिया में प्रस्तावित अतिथि गृह महर्षि दयानंद मार्ग पर होगा. यहां कॉन्फ्रेंस हॉल, डायनिंग हॉल, कैंटीन आदि की उपलब्धता होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि वीवीआईपी ( VVIP)के आगमन को ध्यान में रखते हुए दोनों अतिथि गृहों में पार्किंग की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अतिथि गृहों में ओडीओपी ब्लॉक भी हो ताकि आने वाले यात्री प्रदेश की विभिन्नि शिल्पकला से परिचत हो सकें.