UP Budget 2023 Live: योगी सरकार में नई परंपराओं का गवाह बनेगा बजट सत्र, खत्म होंगे कई पुराने नियम, अभी से जानें हर अपडेट

प्रीति चौहान Sun, 19 Feb 2023-1:29 pm,

UP Budget 2023 Live: उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (Uttar Pradesh Budget Session) 20 फरवरी से शुरू होगा और यह 10 मार्च तक चलेगा. स्पीकर सतीश महाना (Satish Mahana) द्वारा तय किए गए बजट के कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) उच्च और निचले सदन में संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. इस बजट में नई शिक्षा नीति को बेहर ढंग से लागू करने, अनुसंधान, नवाचार को प्रोत्साहित करने, मेडिकल कॉलेज, उच्च शिक्षा और आने वाली पीढ़ीयों के लिए शिक्षा और रोजगार का कारगर इकोसिस्टम बनाना, खास फोकस हो सकता है.

UP Budget 2023 Live: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार का वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट सदन में पेश होगा. योगी आदित्यनाथ सरकार आय-व्यय को 22 फरवरी को विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश करेगी. बता दें कि 20 फरवरी से शुरू हो रहे यूपी के बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा और विधान परिषद का संयुक्त अधिवेशन होगा. इस अधिवेशन में राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इस बजट में सरकार का खास फोकस शिक्षा पर रहेगा. इतना ही नहीं 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश के इस बजट में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की छाप भी नजर आ सकती है.


 

नवीनतम अद्यतन

  • UP Budget 2023: योगी सरकार पेश करेगी रिकॉर्ड 7 लाख करोड़ का महाबजट, जानिए प्रदेश के बजट की सबसे खास बातें

     

  • UP Budget 2023 Live: 22 फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार
    उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले अपना बजट पेश करने जा रही है. 

     

  • UP Budget 2023 Live: 22 फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार
    योगी सरकार में यूपी विधानमंडल का बजट सत्र कई इतिहास रचने जा रहा है. 20 फरवरी से शुरू हो रहा यह सत्र सदन के नियमों के बदलाव का गवाह बनेगा. सत्र के दौरान यूपी विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य-संचालन नियमावली का संशोधित ड्राफ्ट चर्चा के लिए पेश किया जाएगा.  इसके साथ ही उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा.

     

  • UP Budget 2023 Live: 22 फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार
    उत्तर प्रदेश का बजट सत्र (budget session of uttar pradesh) 20 फरवरी से शुरू होगा. इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने आज (रविवार) को सर्वदलीय बैठक बुलाई है.  इसके अलावा रविवार को सपा विधायक दल की बैठक भी हुई.बैठक डेढ़ बजे से शुरू होगी. बैठक में विरोधी दल के तौर पर सरकार को घेरने पर रणनीति तय होगी. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  शिवपाल यादव बैठक में मौजूद रहे. इसके साथ ही पार्टी के सभी विधायक भी बैठक में मौजूद रहे.

     

  • UP Budget 2023 Live: 22 फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार
    वहीं राज्य की योगी सरकार 22 फरवरी को बजट पेश करेगी. वहीं 10 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र में 7 से 9 फरवरी के बीच होली के कारण तीन दिन का अवकाश रहेगा. 

     

  • UP Budget 2023 Live: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में यूपी विधानमंडल का बजट सत्र में कुछ नया होने वाला है.  जानकारी मिल रही है कि कई पुराने नियम हटाने, सर्वश्रेष्ठ विधायक के चयन पर काम शुरू होगा. साथ ही डिजिटल लाइब्रेरी का काम शुरू करने की बात कही जा रही है. कई सुझाव का ड्राफ्ट भी तैयार है.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link