Cooler Blast Protection: अप्रैल का महीना चल रहा है. गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में गर्मी से निजात पाने के लिए कूलर-पंखे की याद आती है. ऐसे में जरूरी है कि कूलर का पूरा ध्‍यान रखा जाए, थोड़ी सी भी लापरवाही होने पर कूलर बम की तरह ब्‍लास्‍ट कर सकता है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. तो आइये हम आपको बताते हैं इन गलतियों पर कूलर ब्‍लास्‍ट भी कर जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ भी खराब होने पर पहले ठीक कराएं 
यदि आपका कूलर पूरी तरह ठीक नहीं है, उसमें कुछ खराबी है और आप उस पर ध्यान दिए बिना लगातार चला रहे हैं. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत हैं. क्योंकि खराबी को दुरुस्त नहीं किया गया तो यह ब्लास्ट हो सकता है और अत्यधिक गर्मी के कारण फट भी सकता है. 


कूलर पर लोड का ध्‍यान रखें 
वहीं, बिजली की कमी या फिर अनियमित बिजली सप्लाई के कारण कूलर ब्लास्ट हो सकता है. इससे कूलर के पार्ट्स जैसे मोटर या कपेसिटर आदि जल सकते हैं और फिर कूलर में ब्लास्ट होने का डर रहता है. वहीं, यदि कूलर पर ज्यादा लोड डाला जाता है तो वह फट सकता है. इसका मतलब है कि जब एक कूलर पर ज्यादा लोड डाला जाता है, तो उसके मोटर में अधिक दबाव पैदा होता है और फिर ब्लास्ट हो जाता है. 


धूल और धुएं से बचाएं 
वहीं, मोटर और ब्लेड्स के पास जमा होने वाली धूल, धुएं, रेत या अन्य कचरे से कूलर धीमा चलने लगता है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो कूलर ब्लास्ट हो सकता है. अगर कूलर चलाते समय टक-टक की आवाज आए तो इसका मतलब होता है कि कूलर ब्लेड्स में या मोटर में खराबी हो सकती है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया तो यह फट सकता है.