Dehradun to Almora: उत्तराखंड के लोगों के लिए खशुखबरी है. गुरुवार को देहरादून से अल्मोड़ा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की गई है. दरअसल केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय की योजना है कि देश के तमाम शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाए. यही सुविधा अब देहरादून और अल्मोड़ा के लोगों को दी गई है. इस समय कोई सड़क से सफर करता है तो उसे देहरादून से अल्मोड़ा पहुंचने में कम से कम 8 घंटे लगते हैं. दोनों जगहों की बीच की दूरी 345 किमी के आसपास है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना तय हुआ है किराया 


आज जिस सुविधा की शुरुआत की गई है उसके तहत देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे से अल्मोड़ा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा दी जाएगी. राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सहस्त्रधारा हेलीपैड से इस सेवा को हरी झंडी दिखाई. इस सुविधा की उपलब्धता की बात की जाए तो हफ्ते के 6 दिन यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे. पवन हंस लिमिटेड कंपनी यात्रियों को यह सुविधा देगी. अगर किराये की बात की जाए तो इस समय प्रति व्यक्ति देहरादून से अल्मोड़ा का किराया 4,989 रुपए तय हुआ है.


इस यात्रा में कितना समय लगेगा


अगर यात्री देहरादून से हेलीकॉप्टर में उड़ान भरते हैं तो उनके अल्मोड़ा पहुंचने में 55 मिनट लगेंगे. यानी कि 7 घंटे आराम से बचेंगे. हेलीकॉप्टर सुबह 11 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से अल्मोड़ा के लिए उड़ान भरेगा. इसके बाद दोपहर 12:05 पर अल्मोड़ा से देहरादून एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेगा. हेलीकॉप्टर की सुविधा से न सिर्फ देहरादून अल्मोड़ा आने वाले सैलानियों को लाभ होगा बल्कि आपातकालीन स्थिति में भी यह सुविधा बहुत मददगार साबित होगी. उदाहरण के लिए यदि किसी मरीज को समय से कहीं पहुंचाना है तो ऐसे में हवाई सेवा का लाभ उसके लिए जीवन रक्षक साबित होगाा.