Badrinath, Joshimath: साल की शुरुआत जोशीमठ में भू-धंसाव के कारण घरों में दरारे आ गईं थीं. कई घरों में दरारें इतनी बड़ी थीं कि घरों को खाली करवाना पड़ा. जोशीमठ के हालातों के देखते हुए सरकार ने जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की रिकवरी और पुनर्निर्माण (R&R) योजना को मंजूरी दी है. जानें कैसे होगा शहर का पुनर्विकास...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खबर विस्तार से-
जोशीमठ में हो रहे भू- धंसाव को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में समिति ने जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की रिकवरी और पुनर्निर्माण योजना को मंजूरी दे दी है. समिति के अनुसार अगले तीन साल में यह रिकवरी प्लान लागू हो जाएगा. इस R&R योजना के तहत, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) की रिकवरी और पुनर्निर्माण विंडो से 1079.96 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता प्रदान की जाएगी. राज्य सरकार राहत सहायता के लिए अपने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) से 126.41 करोड़ रुपये प्रदान करेगी और अपने राज्य के बजट से 451.80 करोड़ रुपये प्रदान करेगी, जिसमें पुनर्वास के लिए भूमि अधिग्रहण लागत 91.82 करोड़ रुपये भी शामिल है. यह जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है.


ये खबर भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel: क्या होगा उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल का भविष्य?, क्रेंदीय मंत्री वीके सिंह ने कही बड़ी बात


SDRF के कोष से भी जारी होगी राशि 
केंद्रीय सहायता के अलावा राज्य सरकार राहत सहायता के लिए अपने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) से 126.41 करोड़ रुपये प्रदान करेगी और अपने राज्य के बजट से 451.80 करोड़ रुपये प्रदान करेगी, जिसमें पुनर्वास के लिए भूमि अधिग्रहण लागत 91.82 करोड़ रुपये भी शामिल है.  


पहले भी राज्य सरकार ने राहत राशि का किया था ऐलान 
धामी सरकार पहले ही जोशीमठ के प्रभावित परिवारों को कुल 45 करोड़ रुपये जारी करने की ऐलान कर चुकी है. किया था। तात्कालिक तौर पर प्रति परिवार 1.50 लाख रुपये की अंतरिम सहायता देने की बात कही गई थी, जिसमें से एक लाख रुपये की धनराशि उन्हें स्थायी विस्थापन नीति तैयार होने से पहले अग्रिम के रूप में तथा 50 हजार रुपये सामान की ढुलाई एवं तात्कालिक आवश्यकताओं हेतु दी गई थी. 


Watch: खूंखार पिटबुल ने 11 साल की बच्ची को बुरी तरह जख्मी किया, सामने आया दिल दहला देने वाला वीडियो