उत्तरकाशी/हेमकान्त नौटियाल: उत्तरकाशी विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि और शुभ मुहूर्त आज शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिवस तय हो गया है. गंगोत्री धाम के रावल तीर्थ पुरोहितों ने कपाट बंद होने का समय तय किया. अगले महीने यानी नवंबर महीने की 14 तारीख को गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद हो जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कपाट बंद होने की तिथि और शुभ मुहूर्त  तय
 गंगोत्री धाम के कपाट 14 नवंबर को अन्नकूट के पावन पर्व और अभिजीत मुहूर्त की शुभ वेला पर ठीक 11 बजकर 45 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए आगामी 6 महीने के लिए बंद किए जाएंगे. आपको बता दें कि प्रतिवर्ष नवरात्रि के प्रथम दिवस पर गंगोत्री धाम के मंदिर समिति एवं रावल तीर्थ पुरोहित गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि और शुभ मुहूर्त तय करते हैं.


भैया दूज के पर्व पर मां गंगा की उत्सव डोली पहुंचेगी मायके
14 नवंबर को कपाट बंद होने के बाद मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखीमठ मुखवा के लिए गंगोत्री धाम से प्रस्थान करेगी.  रात्रि निवास देवी मंदिर में होगा और 15 नवंबर भैया दूज के पर्व पर मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखवा मुखीमठ में 6 माह बाद पहुंचेगी, जहां गांव के लोग मां गंगा का स्वागत एक बेटी की तरह करेंगे. 


22 अप्रैल को खुले थे कपाट
उत्तरकाशी जनपद के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल 2023 को पूरे विधि-विधान के साथ कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए. गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12:35 बजे और यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:41 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोले गए. मंदिर समिति और मंदिर के मुख्य पुजारी व स्थानीय प्रशासन की मौजूदगी में यहां यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए.


नवरात्रि व्रत के दौरान गांठ बांध लें ये 7 बातें, नहीं होंगे डी हाइड्रेशन का शिकार


Navaratri: शारदीय नवरात्रि का पहला दिन, प्रायागराज के देवी मंदिर में ऐसे हुआ देवी का स्वागत