Uttarakhand News: उत्तराखंड के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम, इस साल भी आस्था और श्रद्धा के एक नए शिखर पर पहुंचे हैं. जैसे-जैसे इन पवित्र धामों के कपाट बंद होने का समय नजदीक आ रहा है, श्रद्धालुओं का सैलाब और भी तेज हो रहा है. यह साल विशेष रूप से उल्लेखनीय है, क्योंकि इस बार यात्रियों की संख्या ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4804 श्रद्धालुओं ने इस बार दर्शन किए
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट इस साल 10 मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खोले गए थे. इसके बाद से दोनों धामों में तीर्थयात्रियों का आना निरंतर जारी रहा है. हाल ही में, 12 अक्टूबर को इन धामों में लगभग 4804 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. इस सीजन में अब तक कुल मिलाकर 14 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में दर्शन किए हैं, जो एक नया कीर्तिमान है. गंगोत्री धाम में इस बार सात लाख 48 हजार से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे हैं, जबकि यमुनोत्री में यह संख्या 6 लाख 54 हजार से अधिक हो चुकी है. यह आस्था का प्रवाह इस बात का प्रतीक है कि चाहे कितनी भी कठिनाइयाँ हों, श्रद्धालु अपनी आस्था के प्रति अडिग रहते हैं.


भीड़ नहीं हो रही है कम
इस साल बरसात के मौसम में भी प्रशासन ने यात्रा मार्गों को सुचारू बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास किए. जहाँ पहले भूस्खलन और खराब मौसम के कारण यात्रियों को कई बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, वहीं इस बार प्रशासन ने बेहतर योजनाओं और संसाधनों का उपयोग कर मार्गों को लगातार खुला रखने की व्यवस्था की. भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में मशीनों की तैनाती और सड़कें खोलने के तुरंत प्रयासों ने यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाया. जैसे-जैसे यात्रा के अंतिम दिन नजदीक आ रहे हैं, श्रद्धालुओं की संख्या में और बढ़ोतरी हो रही है. गंगोत्री धाम के कपाट 2 नवंबर को अन्नकूट पर्व के दिन बंद हो जाएंगे, जबकि यमुनोत्री धाम के कपाट 3 नवंबर को भाई दूज के अवसर पर बंद होंगे. इसके साथ ही, अब गंगोत्री धाम की यात्रा के लिए केवल 21 दिन और यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए 22 दिन का समय शेष है.


14 लाख के पार पहुंचा इस बार का आकड़ा
इस वर्ष की यात्रा का एक और खास पहलू यह है कि यात्रियों की संख्या पिछले साल की तुलना में काफी अधिक रही है.पिछले वर्ष गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में 13 लाख 81 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे, जबकि इस साल अभी तक यह आंकड़ा 14 लाख के पार पहुंच चुका है. यात्राकाल के अंतिम दिनों में श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए, यह उम्मीद की जा रही है कि यह संख्या और भी बढ़ेगी.


उत्तराखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Uttarakhand News और पाएं Uttarakhand Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तराखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


यह भी पड़ें : इस दिन बंद होंगे गंगोत्री और केदारनाथ मंदिर के कपाट, जानें चारों धाम बंद होने की डेट