CM Dhami Exclusive: उत्तराखंड में होने वाले इन्वेस्टर समिट को लेकर खास बात की. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के विकास के लिए और ढांचागत सुविधाओं को मजबूती देने के लिए मास्टर प्लान बनाया है. राज्य के विकास के लिए सीएम धामी देश के बड़े औद्योगिक समूहों और बड़े व्यापारियों से लगातार मिल रहे हैं. सीएम धामी देश ही नहीं विदेशी निवेश जुटाने में लगे हैं. उनके द्वारा देश- विदेश के सभी बड़े घरानों को उत्तराखंड आमंत्रित किया जा रहा है.  निवेशकों से मिलने के लिए सीएम धामी स्वयं कई देशों की यात्रा कर चुके हैं. अपने तीन दिवसीय लंदन और बर्मिघम दौरे के दौरान मुख्यमंत्री विभिन्न क्षेत्रों के निवेशकों से मिले और उनको उत्तराखंड में काम करने का निमंत्रण भी दिया. 
 
वैश्विक निवेश सम्मेलन की क्या तैयारियां हैं? 
इस बार सम्मेलन से पहले सरकार ने जमीनी तैयारी कर रही है. आखिर क्यों निवेशक हमारे राज्य में आएं, इसका गहराई से अध्ययन कर ऐसी पुख्ता व्यवस्था की गई है, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो. एक लक्ष्य और उसे कैसे पूरा किया जाए, इसे ध्यान में रखकर निवेशकों को आमंत्रित कर रहे हैं. बाहर के लोगों को लगता है कि पहाड़ी राज्य होने की वजह शायद हमारे पास जमीन नहीं होगी. हम लोगों को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारे पास पहाड़ी जनपद होने के साथ  मैदानी जनपद भी हैं. हमारे राज्य में कई सिडकुल ('स्टेट इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेन्ट कोर्पोरेसन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड') हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेशी निवेशकों से क्या अपेक्षा है?
पर्यटन, आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, फूड प्रोसेसिंग के साथ ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ बैठकें हुई हैं. इसके लिए 26 सितंबर को लंदन में एक रोड शो हुआ. हमारा प्रतिनिधिमंडल रोपवे क्षेत्र में काम कर रहे प्रमुख पोमा ग्रुप के साथ भी बैठक कर चुका है. उनसे इको फ्रेंडली मोबिलिटी पर भी चर्चा हुई. लंदन की प्रमुख हस्तियों से भी मुलाकात हुई.  हम खुले दिल से निवेशकों से विचार विमर्श करेंगे, ताकि हमारी मूलभूत आवश्यकताओं को उनकी तकनीकी के साथ नया आयाम दिया जा सके. 


पर्यटन के सेक्टर में सरकार क्या कर रही है? 
दिसंबर में निवेशक सम्मेलन के बाद हमारा फोकस आपदा से निपटने पर ही है. इसके लिए भी सरकार बड़ी तैयारी कर रही है. ऐसा ही एक और सम्मेलन करने की हमारी योजना है. इसमें देशी-विदेशी विशेषज्ञों और इससे निपटने वाली एजेंसियों को आमंत्रित करेंगे और ठोस समाधान निकालेंगे. पहाड़ों पर निर्माण संतुलन और नए स्थानों पर टाउनशिप बनाने की योजना पर काम किया जाएगा. हालांकि कुछ सालों में राज्य में रेल, सड़क और एयर कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है. चारधाम यात्रा को आसान बनाने के लिए ऑल वेदर रोड के निर्माण कार्य में भी प्रगति है. कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है. राज्य में सड़कों के विकास के लिए कई योजनाएं चल रही हैं. 


प्रधानमंत्री का उत्तराखंड को लेकर है विशेष लगाव
उत्तराखंड के लिए महत्वपूर्ण जमरानी बांध परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत ही आभार. इस बांध परियोजना के निर्माण का रास्ता साफ होने से हल्द्वानी व आसपास के क्षेत्र में पेयजल एवं सिंचाई की समस्या का हल होगा. पीएम मोदी का उत्तराखंड को लेकर विशेष स्नेह है. वो कई बार केदारनाथ आ चुके हैं. उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र के साथ मिलकर राज्य सरकार काम कर रही है.   


खबर पर अपडेट जारी है....