Uttarakhand Nikay Chunav: उत्तराखंड में निकाय चुनाव से पहले धामी सरकार ने देहरादून, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा नगर निगम का परिसीमन कर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ को मिलाकर प्रदेश में कुल 11 नगर निगम हो गए हैं. देहरादून नगर निगम के दोबारा परिसीमन में 49 वार्डों में बदलाव हुआ है, इसमें कई मोहल्ले इधर उधर हुए हैं. जबकि बाकी 51 के एरिया में बदलाव नहीं किया गया है. परिसीमन के बाद वार्डों की वोटर लिस्ट को दोबारा अपडेट किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देहरादून में कुल 100 वार्ड हैं. इससे पहले नगर निगम में हुए परिसीमन में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद दोबारा से परिसीमन कराया गया. आपत्तियों के निस्तारण के बाद शहरी विकास निदेशालय ने सरकार को प्रस्ताव भेजा था, जिसे धामी सरकारी ने हरी झंडी दिखा दी है. अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र भेजा जाएगा. आयोग की ओर से परिसीमन के आधार पर मतदाता लिस्ट को अपडेट किया जाएगा.


नीचे देखें देहरादून की लिस्ट



नीचे देखें अल्मोड़ा की लिस्ट



13 अगस्त को धामी कैबिनेट से मिली थी मंजूरी 
बता दें कि मॉनसून सत्र से पहले धामी सरकार की कैबिनेट बैठक में 13 अगस्त को 36 प्रस्तावों को हरी झंडी दिखाई थी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में 36 प्रस्तावों को मंजूरी मिली, जिसमें पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा नगर पालिका को नगर निगम का दर्जा देने के प्रस्ताव पास हुआ. इसके उत्तराखंड में नगर निगमों की संख्या बढ़कर 11 हो गई. नगर पालिका से जो नगर निगम बने हैं, उनकी सीमा क्षेत्र में विस्तार नहीं किया जाएगा.


 


उत्तराखंड नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Uttarakhand News in Hindi और पाएं Dehradun News और प्रदेश की हर पल की जानकारी । उत्तराखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


यह भी देखें - Delhi Dehradun Expressway: दिल्ली से देहरादून की दूरी मात्र ढ़ाई घंटे की, इस नए एक्सप्रेसवे से मिलेगी जाम से छूट


यह भी पढ़ें  - Dehradun News: देहरादून के मशहूर वकील के घर रेड, 400 करोड़ के रजिस्ट्री घोटाले में गहरे राज खुलेंगे