Kainchi Dham Online Registration: नैनीताल स्थित कैंची धाम जा रहे भक्‍तों के लिए जरूरी खबर है. कैंची धाम जाने वाले भक्‍तों के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं. उत्‍तराखंड की धामी सरकार ने चारधाम यात्रा की तरह अब कैंची धाम जाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम धामी का निर्देश 
दरअसल, कैंची धाम पहुंचने के लिए सड़क चौड़ीकरण के साथ ही नए मार्गों की संभावना तलाशी जा रही है. यात्रा विकास प्राधिकरण में उत्‍तराखंड के अन्‍य धामों की तरह ही कैंची धाम को शामिल किया जा रहा है. ऐसे में यहां सुविधाओं का विस्‍तार किया जाना है. सीएम धामी ने इसको लेकर बैठक भी की है. बैठक के बाद सीएम धामी ने कहा कि 15 जून को कैंची धाम में मेला लगता है. अधिकारियों को मेले का लेकर बेहतर प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं. 


हर साल 15 जून को लगता है भव्‍य मेला 
बता दें कि नैनीताल स्थित नीम करोली बाबा के कैंची धाम में हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. मेले को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. इस दौरान भंडारे का भी आयोजन किया जाता है.  कैंची धाम नैनीताल से करीब 17 किलोमीटर दूर है. मान्यता है कि कैंची धाम एक ऐसी जगह है जहां कोई भी मुराद लेकर जाए तो वह खाली हाथ नहीं लौटता. 


लाखों श्रद्धलुओं के आने की संभावना 
कैंची धाम वाले बाबा के उपदेश आज भी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. कैंची धाम आश्रम की स्थापना 15 जून 1964 को हुई थी. स्‍थापना दिवस पर कैंची धाम में 15 जून को बड़े मेले का आयोजन किया जाता है. इस बार 60वां स्‍थापना दिवस मनाया जा रहा है. इस दौरान लाखों की संख्‍या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है.


यह भी पढ़ें : char dham yatra 2024 : हरिद्वार और ऋषिकेश में फिर शुरू हुए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन , केवल 1500 श्रद्धालुओं के ही किए जाएगें पंजीकरण