Uttarakhand By election 2024: उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव से जुड़ी बड़ी खबर है. भारतीय जनता पार्टी ने बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों को ऐलान कर दिया है. पार्टी ने राजेंद्र भंडारी को बदरीनाथ से उम्मीदवार बनाया है जबकि करतार सिंह भड़ाना मंगलौर सीट से प्रत्याशी होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं राजेंद्र भंडारी?
बीजेपी ने जिन राजेंद्र भंडारी को बदरीनाथ से चुनावी मैदान में उतारा है, वह इसी सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए थे, लेकिन बीते लोकसभ चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया. 2022 विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद महेंद्र भट्ट को 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 2000 से ज्यादा वोटों से हराया था.


 


कांग्रेस ने नहीं खोले पत्ते
कांग्रेस ने अभी तक इन सीटों पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. हालांकि पार्टी ने उपचुनाव के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है, जल्द ही पर्यवेक्षक विधानसभा का दौरा कर संभावित प्रत्याशियों का पैनल प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेंगे. पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट आने पर पैनल अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी को भेजा जाएगा। शीघ्र ही बदरीनाथ और मंगलौर सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी. 


कब होंगे उपचुनाव?
उत्तराखंड की खाली मंगलौर और बदरीनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हो जाएगा. इसके साथ ही हरिद्वार और चमोली जिले में चुनाव आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. दोनो सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा जबकि 13 जुलाई को काउंटिंग होगी. नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 14 जून से हो जाएगा जो 21 जून तक चलेगी. 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 26 जून तक पर्चा वापस ले सकते हैं. 


मंगलौर विधानसभा सीट बीएसपी विधायक सरबत करीब अंसारी के निधन के चलते खाली हुई थी. जबकि बदरीनाथ सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे. उन्हीं के चेहरे पर पार्टी ने दांव लगाया है.