Dehradun News: उत्तराखंड में अब बुजुर्गों को जल्द मिलेगा घर बैठे इलाज, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जल्द एक योजना को तैयार करने जा रहा है. इस योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग नियमित हालचाल भी लेगा और दवा, जांच आदि सुविधाए घर पर ही प्रदान करेगा. दरअसल उम्र बढ़ने के कारण स्वास्थ्य समास्याएं भी बढ़ने लगती हैं, यही नहीं लोगों के शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती हैं. ऐसे में बदलते मौसम के कारण तरह-तरह की बीमारियां के चपेट में आसानी से आ जाते है, जिसके कारण सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर बैठे मिलेगी ये सुविधा
बुजुर्गों की देखभाल करने की आवश्यकता ज्यादा होती है. लेकिन बुजुर्गों को बार-बार अस्पताल ले जाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में राज्य सरकार ने बुजुर्गों की देखभाल के लिए यह बड़ा कदम उठाया है, बुजुर्गों को अब घर बैठे ही सुविधा मिलेगी. जिसके लिए राज्य सरकार इस स्वास्थ्य योजना को तैयार करने जा रही है, इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को हर 15 दिनों के अंदर फोन करा जाएंगा और घर बैठे ही स्वास्थ्य की जांच की सुविधा मिलेगी.


जल्द शुरु होगी यह योजना
उत्तराखंड सरकार द्वारा जल्द शुरु की जाएंगी यह योजना, इस योजना के तहत बनाई जाएगी स्वास्थ्य कर्मिंयो की टीम. यह टीम फोन पर जानकारी मिलने के बाद ही घर जाकर करेगी जांच. जरूरत पड़ने पर अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा.


स्वास्थ्य मंत्री ने कही यह बात
प्रदेश के बुजुर्गों को मिलेंगी यह सुविधा, जिसमें उन्हें जांच , दवा और आदि जैसी सुविधा प्रदान की जाएगी. उनका यह प्रयास है कि बुजुर्गों को घर पर ही दवाएं उपलब्ध करा दी जाए.


8.70 लाख आयुष्मान कार्ड धारक
प्रदेश के 60 वर्ष से ज्यादा आयु के तकरीबन 8.70 लाख आयुष्मान कार्ड बने हैं. वहीं, इसी आयु के वर्ग में 2.91 लाख लोग अब तक आयुष्मान योजना के तहत उपचार ले चुके हैं. इनकी स्वास्थ्य समस्याओं की जानकारी विभाग के पास है, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के पास में उपलब्ध डेटा के माध्यम से विभाग बुजुर्गों तक आसानी से अपनी पहुंच बनाएगा.


http://Budget Speech 2024: सीतारमण ने पढ़ा सबसे छोटा बजट, वित्त मंत्री ने अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ा