हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी : उत्तराखंड के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में हुए छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आ गए हैं. अल्मोड़ा सोबन सिंह जीना विश्व विद्यालय के परिसर में छात्र संघ चुनाव में इस बार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और एनएसयूआई को मात देकर टाइगर ग्रुप अध्यक्ष राहुल सिंह धामी ने 300 मतों से विजय हुए. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच देर शाम छात्र संघ चुनाव के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव सहित11पदों के परिणाम घोषित किए गए. छात्र संघ चुनाव में 2000 मतदाओं ने प्रतिभाग कियाऔर निर्वाचित प्रत्याशियों को पद शपथ दिलाई गई. वहीं निर्वाचित अध्यक्ष का कहना है कि, वह कैंपस की बुनियादी समस्याओं का समाधान करंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बागेश्वर में NSUI का लहाराया परचम
बागेश्वर बीडी पांडे कैंपस में छात्रसंघ चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. यहां चार पदों पर चुनाव हुआ. अध्यक्ष पद के सीधे मुकाबले पर कांटे की टक्कर रही. NSUI के राहुल कुमार ने ABVP के खजान टंगड़िया को 141 वोटो से हराया. छात्रसंघ के कई पदों पर एक-एक प्रत्याशी होने के चलते उन पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ. मतदान को लेकर छात्र-छात्राओं में गजब का उत्साह देखा गया. सुबह से ही मतदान के लिए लंबी लाइन लगनी शुरू हो गईं थीं. परिणाम घोषित करने के बाद निदेशक दीपा कुमारी ने निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण कराई. शपथ ग्रहण के बाद विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों ने नगर में जुलूस निकाला.  जिले के अन्य कॉलेजों में भी NSUI के परचम लहराया.


वीर शहीद केसरी चंद कॉलेज में ABVP की जीत
विकास नगर के वीर शहीद केसरी चंद राजकीय महाविद्यालय डाकपत्थर में भी छात्रसंघ चुनाव संपन्न हो गए. पुलिस की भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छात्रों ने अपने चहेते प्रत्याशियों को अपने वोट डालें. इस डिग्री कॉलेज में छात्र गुटों की गहमागहमी के बीच तकरीबन 50 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान के दौरान पुलिस प्रशासन पूरी तरीके से मुस्तैद दिखा. डाकपत्थर के इस डिग्री कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए सीधा मुकाबला आर्यन ग्रुप और एबीवीपी के बीच रहा.अध्यक्ष पद पर कांटे की टक्कर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रत्याशी अशीष बिष्ट ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की. नतीजे आने के बाद सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारी को शपथ ग्रहण कराने के साथ ही चुनाव संचालक समिति ने 6 कार्यकारणी सदस्यों की भी घोषणा कर दी.


उत्तराखंड के 120 शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों के साथ कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल, एसएसजे विश्वविद्यालय अल्मोड़ा, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय टिहरी में 7 नवंबर को छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान हुआ. उत्तरकाशी के सभी महाविद्यालय सुबह 8 बजे से छात्र सभी पदों के लिए मतदान शुरू हो गया. रामचंद्र उनियाल राजकीय महाविद्यालय उत्तरकाशी में सुबह से छात्रों में उत्साह देखने को मिला.  इस कॉलेज में अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई, आर्यन,ओम ग्रुप और एवीबीपी में कांटे की टक्कर देखने को मिली.  


श्री देव सुमन विवि से संबद्ध उत्तरकाशी महाविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए चार प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. इनमें एबीवीपी (ABVP) से रोहित नेगी, ओम से अंकित राणा, आर्यन से राहुल नौटियाल और भारतीय विद्यार्थी मोर्चा से शीशपाल शामिल हैं. महाविद्यालय में वर्तमान में लगभग 2486 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं. इनमें 1120 छात्र हैं. वहीं 1366 छात्राएं हैं. ऐसे में चुनाव में छात्राओं की भूमिका निर्णायक रहेगी.


लिंगदोह समिति की सिफारिशों का सख्ती हो पालन
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सभी महाविद्यालयों में एक साथ चुनाव कराने के निर्देश दिए थे. इसके साथ ही उन्होंने छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह समिति की सिफारिशों का सख्ती से पालन कराने के लिए भी निर्देशित किया था. उधर, छात्रसंघ चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी जनपदों के पुलिस अधिकारियों को छात्रसंघ चुनाव में सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं.


उत्तराखंड (Uttarakhand) में जिस तरह छात्र संघ चुनाव कराए जा रहे हैं उससे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी इसकी सुगबुगाहट तेज होगी. यहां लखनऊ (Lucknow) और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) समेत कई विश्वविद्यालयों में आए दिन छात्र चुनाव कराए जाने की मांग पर धरना प्रदर्शन करते रहे हैं.


Watch: भीड़ जुटाने के लिए स्टेज पर परोसी गई अश्लीलता, वीडियो हुआ वायरल