मोo मुजम्मिल/ विकासनगर :  विकासनगर के ढकरानी गाँव में दुनिया के सबसे जहरीले साँपो में शुमार रसल वाइपर (Russell viper) प्रजाति के 26 साँपों के मिलने से हड़कंप मच गया. इतनी बड़ी संख्या में इस खतरनाक प्रजाति के साँपो को देखकर इलाके में दहशत फैल गई. जिसके बाद सूचना देने पर वन विभाग की टीम के साथ रेस्क्यू एक्सपर्ट भी मौके पर पहुंच गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एशिया की जहरीली प्रजाति
रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा तो एशिया के सबसे जहरीले रसल वाइपर प्रजाति के 26 साँप के बच्चे मोके पर मौजूद थे. एक्सपर्ट्स ने बताया कि रसल वाइपर प्रजाति के साँप अजगर की तरह दिखते हैं जो बहुत जहरीले, फुर्तीले और आक्रमक होते हैं. इनके काटते ही काटने वाली जगह पर इंसान पैरालाइज हो जाता है और उसका बचना तकरीबन नामुमकिन सा हो जाता है. 


दर्जनों में देते है बच्चे
ये साँप भारतीय सांपों की तरह अंडे नहीं देते बल्कि दर्जनों की संख्या में बच्चों को जन्म देते है. यहीं वजह है कि तेजी से अपनी संख्या बढ़ाने वाली इस प्रजाति का यहां मिलना वन विभाग के लिए चिंता का प्रश्न बना हुआ है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि जंगल से भटकते-भटकते आबादी में पहुंची रसल वाइपर की मादा सांप ने यहां इन बच्चों को जन्म दिया होगा.


26 सांपों का रेस्क्यू पूरा
रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद इन सभी 26 सांपों का सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया है. जिसके बाद इन्हें आबादी से दूर सुरक्षित टिमली रेंज के घने जंगल में छोड़ दिया गया है. 


ये भी पढ़े-  यूपी पर फाइनल फैसला 27 को, सीएम-डिप्टी सीएम के साथ आला नेताओं की दिल्ली में निर्णायक बैठक