Schools Closed:यूपी में एक बार फिर मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है. जिसकी वजह से जहां प्रदेश में गुलाबी ठंड ने दस्‍तक दी है. वहीं जनजीवन भी काफी प्रभावित हुआ है.  बारिश की वजह से जो हादसे हुए, उनमें आठ लोगों ने अपनी जान गंवा दी.  शनिवार को भी कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 30 से ज्यादा जिलों में बारिश हो सकती है. जिसको देखते हुए अयोध्या और गोंडा में 12वीं तक के सभी स्कूल आज बंद हैं. दरअसल, शुक्रवार को अचानक मॉनसून ने यू टर्न ले लिया. जिसके चलते पिछले चौबीस घंटे में पूर्वी और तराई इलाके में गरज चमक और तेज हवा के साथ भारी बारिश देखने को मिली. बारिश के साथ-साथ हवाएं भी चलीं. ऐसे में सीएम योगी ने अधिकारियों को राहत कार्य तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश के चलते स्कूल बंद
यूपी के कई जिलों में बारिश के चलते स्कूल बंद करने के आदेश हैं. ऐसे में जिन जिलों में बारिश हो रही है, वहां के अभिभावकों और स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि स्कूल की तैयारी करने से पहले एक बार छुट्टी के बारे में पता जरूर कर लें. हो सकता है कि कुछ निजी स्कूल कोर्स पूरा करवाने के लिए ऑनलाइन क्लासेस का नोटिस जारी कर दें. इसलिए बेहतर रहेगा कि अपने स्कूल में संपर्क करके वहां का हाल पता कर लें. 


जानें यूपी में न्यूनतम तापमान 
शुक्रवार को यूपी के उरई, मुजफ्फर नगर और मेरठ में सबसे ज्यादा 33.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. वहीं, नजीबाबाद में 32 डिग्री और प्रयागराज में 31.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो गाजीपुर में 21.5 डिग्री, नजीबाबाद में 22 डिग्री और गोरखपुर में डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.  शुक्रवार को सुबह से ही प्रदेश की राजधानी में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होती रही. दोपहर में मौसम खुला लेकिन शाम होते ही खूब बारिश हुई. शुक्रवार को लखनऊ में 8.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. कई जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई. दिन और रात के तापमान में सिर्फ 4.4 डिग्री का फर्क रहा.


आठ लोगों ने गंवाई जान
राहत आयुक्त की रिपोर्ट की मानें तो 24 घंटों में आपदा के चलते 8 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इनमें सांप काटने से प्रतापगढ़ में एक और गाजीपुर में दो मौतें हुई. वहीं, बिजली गिरने से भदोही में दो लोगों की मौत हो गई. दो लोगों की मौत डूबने से और एक की मौत अतिवृष्टि से हुई. अब तक करीब 395058 हेक्टयर क्षेत्रफल बाढ़ से प्रभावित हुआ है. रिपोर्ट्स की मानें तो राम नगरी अयोध्या में तेज बारिश से दो दर्जन से अधिक मोहल्लों में पानी घरों और दुकानों में घुस गया. रामपथ समेत कई इलाकों में सड़कों पर इतना पानी भर गया कि आवागमन तक ठप हो गया है.  


अधिकारियों को सीएम का निर्देश
उधर, बारिश से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए सीएम एक्शन में हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बारिश से प्रभावित जिलों के अधिकारियों को तेजी से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी का कहना है कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद दिलवाएं. आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को राहत राशि अविलंब प्रदान की जाए.


यह भी पढ़ें: UP Rain Alert: गोंडा, बस्ती से बलरामपुर समेत 13 जिलों में मानसून मचाएगा कोहराम, जमकर होगी बारिश