Lucknow News: यूपी में बिजली का करंट लगने से होने वाली मौतों पर रोक लग सकेगी. दरअसल, पहले लाइनमैन बिजली खराबी दूर करने के लिए उपकेंद्रों से शटडाउन लेकर पोल पर चढ़ जाते थे. अचानक बिजली आपूर्ति चालू होने पर करंट की चपेट में आने से लाइनमैन की मौत हो जाती थी. इस तरह की घटनाएं अक्‍सर सामने आती थीं. अब बिजली विभाग ने इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कारगर तरीका खोज निकाला है. पोल पर चढ़ने से पहले बिजली विभाग लाइनमैन के मोबाइल पर एक ओपीपी भेजेगा, जो सुरक्षा कवच साबित होगा.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिजली विभाग की नई एडवाइजरी  
बिजली विभाग ने इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी कर दिया है. नई एडवाइजरी के मुताबिक, लाइनमैन को पोल पर चढ़ने से पहले उसे सूचना देनी होगी. जब तक खंभे पर चढ़ा लाइमैन ओटीपी नहीं बताएगा तब-तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकती है. ऐसे में पोल पर चढ़ने वाले लाइनमैन बिजली हादसे का शिकार नहीं हो पाएंगे. लाइनमैन को करंट की चपेट में आने से बचाया जा सकेगा. ओटीपी व्यवस्था हादसे नियंत्रण लगाने में काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है. 


मोबाइल पर आया ओटीपी बताना पड़ेगा 
बिजली विभाग का कहना है कि इसका ट्रॉयल किया जा चुका है. हालांकि, अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है. जल्‍द ही इसे लागू कर दिया जाएगा. ओटीपी व्यवस्था में जब तक तकनीकी खराबी ठीक कर रहा कर्मचारी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो जाता तब-तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकेगी. सुरक्षित होने के बाद जब लाइनमैन अपने मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को उपकेंद्र पर तैनात कर्मचारी को बता नहीं देता तब तक दोबारा आपूर्ति नहीं शुरू होगी. 


उन्‍नाव में लाइनमैन की करंट से मौत 
बता दें कि बीते दिन यूपी के उन्‍नाव में भवलिया गांव में लाइनमैन एचटी लाइन ठीक कर रहा था. अचानक बिजली आपूर्ति चालू होने से संविदा लाइनमैन की मौत हो गई. परिजनों का आरोप है कि लाइनमैन ने शटडाउन मांगा था, इसके बाद भी लापरवाही से बिजली आपूर्ति चालू कर दी गई, जिससे उसकी मौत हो गई. परिजनों ने शव सड़क पर रखकर जाम लगा दिया था. 


 



यह भी पढ़ें : UP News: यूपी के किसानों को दिवाली से पहले तोहफा, 34 जिलों में बांटे 164 करोड़


यह भी पढ़ें :  UP Road Accidents: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, केंटर-ट्रक की टक्‍कर में तीन की मौत