UP News : यूपी सरकार जन्‍माष्‍टमी पर प्रदेश की सभी गौशालाओं में गायों की पूजा करेगी. साथ ही गायों को गुड़, केला खिलाकर गौ सेवा का संदेश देगी. इसके पीछे सरकार की मंशा है कि प्रदेश के लोगों में गौ सेवा के प्रति जिम्‍मेदारी की भावना जगाई जाए. सीएम योगी ने प्रदेश की गौशालाओं और गौ आश्रय स्थलों में जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाए जाने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जनप्रतिनिध आएं आगे 
सरकार की ओर से सभी मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, महापौर, नगरपालिका अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष से कहा गया है कि वह अपने क्षेत्र के आसपास स्थित गौशालाओं में जाकर गायों की पूजा करें. उन्हें गुड़ और केले खिलाएं. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सभी गौशालाओं में साफ सफाई की जा रही है. जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त शुरू होते ही गायों के पूजन का कार्यक्रम किया जाएगा. 


वेदों में भी गायों की जिक्र 
सीएम योगी ने जनप्रतिनिधियों से अपील कहा, गौ माता वैदिककाल से सनातन संस्कृति में पूज्यनीय रही हैं. वेदों में गाय को गावो विश्वस्य मातरः कहा गया है. गौ माता में 33 कोटि देवताओं का वास बताया गया है. ऐसे में जन्‍माष्‍टमी के मौके पर गौ पूजन किया जाए. सभी कान्हा गौशाला एवं गौआश्रय स्थलों की साफ-सफाई एवं पेयजल समेत अन्य सुविधाओं की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए. 


आवारा जानवरों को गौशाला पहुंचाने का दिया था निर्देश 
बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने प्रदेश भर के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया था कि सड़क पर एक भी आवारा पशु घूम ना सके. सड़क पर घूम रहे आवारा जानवरों को गौशालाओं तक पहुंचाया जाए. इतना ही नहीं सभी गौशालाओं में चारे आदि की भी व्‍यवस्‍था की जाए. 


Krishna Janmashtami 2023: कारागार में बनी पोशाक पहनेंगे कन्हैया, जन्माष्टमी पर बांके बिहारी को निहारते रह जाएंगे