Clean Air Survey, नोएडा : नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में उत्तर प्रदेश के कई शहरों को अच्छी रैकिंग हासिल हुई है लेकिन सेकेंड कैटेगरी में नोएडा को छठी रैंक हासिल हुई है. तीन से दस लाख की जनसंख्या वाले इलाकों में 43 शहरों को स्थान दिया गया जिसमें नोएडा ने भी अपनी जगह बनाई है. इसमें सबसे अच्छी रैंक यूपी के चार जिलों रायबरेली, फिरोजाबाद, झांसी के साथ ही आगरा ने पाई है. नोएडा इनसे पीछे रह गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए हमने विशेष कदम
पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा के मुताबिक नोएडा में वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन है जिसको काबू में करने के लिए अथॉरिटी के साथ कदम उठाए जाएंगे जिसके कारण जिला किसी भी कैटेगरी में टॉप थ्री में रैंक नहीं पा सका. शहर अपनी जगह पिछले साल भी नहीं बना सका था और इस साल नोएडा ने छठा स्थान पाया है. पिछले सर्वेक्षण में नाम न आने पर वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए हमने विशेष कदम उठाए. शहर को अन्य एनसीआर इलाकों से फाइनल स्कोर 187 मिल सका है.


गाजियाबाद 22वें नंबर रहा
वायु प्रदूषण का लेवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कई बार 600 से भी पार भी जाता है. नोएडा के उद्योग सिटी होने की वह से यहां पर हवा को इंडस्ट्री से निकलने वाला धुआं भी दूषित करता है. इमारतों के निर्माण के दौरान उड़ने वाली धूल, मिट्टी, कार्बन ये सब हवा में घुलते हैं जिसके कारण हवा का पीएम 2.5 और पीएम 10 अधिक होता है जोकि घातक वायु प्रदूषण वाली श्रेणी में आता है. दूसरी, ओर फरीदाबाद 21वें स्थान पर इस पर अपनी जगह बनाने में सफल रहा है जोकि पिछले साल 47वें स्थान पर रहा था. फरीदाबाद की हवा पहले की अपेक्षा फिलहाल शुद्ध हुई है. गाजियाबाद 22वें नंबर रहा जोकि पिछले साल 12वें नंबर पर था. 


और पढ़ें- Noida News: नोएडा के नामी स्कूल से कक्षा 8 के दो छात्र लापता, स्कूल के पिछले दरवाजे के कैमरे में कैद 


और पढ़ें- Noida News: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के लिए नई रोड बनेगी, सुपरफास्ट सफर के लिए सीधे NH9 हाईवे से होगी कनेक्ट 


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Gautambudha Nagar News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!