Noida News: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के लिए नई रोड बनेगी, सुपरफास्ट सफर के लिए सीधे NH9 हाईवे से होगी कनेक्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2414529

Noida News: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के लिए नई रोड बनेगी, सुपरफास्ट सफर के लिए सीधे NH9 हाईवे से होगी कनेक्ट

Noida International Airport: बहुत जल्द नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए नई कनेक्टिविटी शुरू होने जा रही है. माना जा रहा है कि एयरपोर्ट शुरू होने के बाद नोएड-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का भार दोगुना हो जाएगा. ऐसे में यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) को एनएच-9 से जोड़ा जाएगा. 

Noida News: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के लिए नई रोड बनेगी, सुपरफास्ट सफर के लिए सीधे NH9 हाईवे से होगी कनेक्ट

Noida International Airport: देश में लोगों के बीच हवाई सफर की डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसे में लगातार इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बन रहे हैं. इसी सिलसिले में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी खुलने को तैयार है. बहुत जल्द यहां से कमर्शियल फ्लाइट्स उड़ने लगेंगी. ऐसे में एयरपोर्ट पर कनेक्टिविटी बढ़ाना भी जरूरी है. अब जल्द ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए नई कनेक्टिविटी शुरू होने जा रही है. माना जा रहा है कि एयरपोर्ट शुरू होने के बाद नोएड-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का भार दोगुना हो जाएगा. जिसे कम करने के लिए यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) को एनएच-9 से जोड़ा जाएगा. इसकी मंजूरी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने नोएडा प्राधिकरण को दे दी है.

नोएडा प्राधिकरण के साथ परियोजना पर काम करने के लिए एक कंसल्टेंट कंपनी को अटैच किया गया है. इससे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे के समानांतर नया एक्सप्रेस-वे बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. इस योजना के पूरा होने से हर दिन नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले 10 लाख लोगों को ट्रैफिक से निजात मिलेगी. 

जल्द शुरू होगी नई कनेक्टिविटी
जानकारी के मुताबिक, जेवर में नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण अंतिम चरण में है. साल के अंत तक इसका संचालन शुरू हो सकता है. एयरपोर्ट शुरू होने के बाद ट्रैफिक की समस्या को ध्यान में रखकर प्राधिकरण नई कनेक्टिविटी की संभावना को तलाश रहा था. यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक्सप्रेस-वे बनाने पर बार-बार जोर दिया जा रहा है, जिससे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे का यातायात भार कम हो सके.

क्यों हाथ खींच रहा था NHAI?
रिपोर्ट्स की मानें तो प्राधिकरण के पास इतना फंड नहीं है कि वह इस एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक नया एक्सप्रेस-वे बनाए. ऐसे में एनएचएआई से बार-बार इसे लेने का आग्रह कर रहा है, ताकि नई कनेक्टिविटी समय पर तैयार हो जाए. हालांकि, यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड)  एनएच से नहीं जुड़ने की वजह से एनएचएआई हाथ खींच रहा था. अब इस समस्या का समाधान प्राधिकरण ने खोज लिया है. 

ऐसे जुड़ेगा नया एक्सप्रेस-वे
रिपोर्ट्स की मानें तो लिंक रोड को चिल्ला एलिवेटेड के जरिये मयूर विहार के रास्ते अक्षरधाम चौक पर जोड़ दिया है. इसलिए इस सड़क का निर्माण करने की मंजूरी एनएचएआई ने दे दी है. जानकारी के मुताबिक, अक्षरधाम से मयूर विहार तक एनएच-9 का हिस्सा बना है. यही से 5.5 किलोमीटर का चिल्ला एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा, जो सेक्टर-94 स्थित महामाया फ्लाईओवर तक तैयार होगा. नवंबर से इसका निर्माण शुरू हो सकता है. यहां से महामाया फ्लाईओवर के पास से सेक्टर-94 में ही चिल्ला एलिवेटेड को लिंक रोड से जोड़ा जाएगा.

नया एक्सप्रेस-वे हो सकता है लिंक 
लिंक रोड सेक्टर-94 से सेक्टर-168 स्थित छपरौली तक 11.200 किलोमीटर तक बना हुआ है, जिसे दुरुस्त कराना है. माना जा रहा है कि लेन को बढ़ाया जाएगा. कई जगह कर्व पर यमुना की तरफ करीब 15 से 17 मीटर जगह मौजूद है, जहां से सड़क की चौड़ाई भी बढ़ाई जा सकती है. नोएडा प्राधिकरण का क्षेत्र छपरौली से मोमनाथल गांव तक 10 किलोमीटर तक है, यहां आसानी से लिंक रोड को छपरौली से बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए सिंचाई विभाग के पास जमीन भी है. आगे ग्रेटर नोएडा में कासना के घरबरा गांव तक एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए सिंचाई विभाग से और कुछ जमीन खरीदे जाने की उम्मीद है. वहीं घरबरा गांव के सामने गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी होने की वजह से यमुना एक्सप्रेस-वे को लूप के जरिये जोड़ा जा रहा है. यहां से नया एक्सप्रेस-वे लिंक किया जा सकता है.

एक्सप्रेस-वे बनने के 2 बड़े फायदे
जानकारों की मानें तो नए एक्सप्रेस-वे बनने से एक नहीं बल्कि दो-दो फायदे होंगे. दिल्ली से नोएडा के बीच बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे से वाहनों का भार तो कम होगा ही. इसके साथ ही पूर्वी दिल्ली के इलाकों की नोएडा एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. जिससे जाम से निजात मिलेगी और सफर करना काफी आसान हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: UP News: महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे, 12 जिलों में सुपरफास्ट होगा सफर

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Gautam Buddh Nagar News हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news