UP news: सावन महीने में होने वाली कावंड यात्रा के लिए बहुत से लोग इंतजार करते है. इस बार के कांवड़ यात्रा को लेकर नोएडा प्राधिकरण और यातायात पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है. 27 जुलाई से लगभग एक सप्ताह तक ओखला पक्षी विहार के रास्ते और कालिंदी कुंज के एक हिस्से पर वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. दूसरी ओर, प्राधिकरण ने ओखला पक्षी विहार समेत शहर में पड़ने वाले कांवड़ रूट पर सड़कों और बिजली की सुविधाओं को सुधारने का काम शुरू कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांवड़ यात्रा की शुरूआत
इस बार की कांवड़ यात्रा की शुरूआत 22 जुलाई से होगी. नोएडा में 24-25 जुलाई के आसपास कांवड़ियों का आना शुरू हो जाएगा. डीसीपी अनिल कुमार यादव ने बताया कि 27 जुलाई से 28 जुलाई तक नोएडा जाने वाले कांवड़ियों की संख्या बढ़ जाएगी. ऐसे में कालिंदी कुंज और ओखला पक्षी विहार के एक हिस्से को ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया जाएगा. एक भाग में सड़क पूरी तरह वाहनों से मुक्त होगी. सिर्फ कांवड़िए नोएडा से दिल्ली होकर जाएंगे. 


कांवड़ियों और शिविर
दरअसल, ओखली पक्षी विहार के दौरान दो शहर भर में कई संगठनों ने कांवड़ शिविर लगाए हैं. ऐसे में कांवड़ियों और शिविर में कोई समस्या नहीं हुई. इसके लिए डीएनडी पुल के नीचे ओखला पक्षी विहार मार्ग पर एक अस्थायी पुलिस चौकी बनाई जाएगी. इसके लिए लगभग दो दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी कार्यरत होंगे. संबंधित कोतवाली एरिया के पुलिस कांवड़ शिविर बाकी जगह देखेंगे.  


गाड़ियों को रोका जाएगा
दिल्ली से नोएडा पहुंचते ही, कांवड़ियों को सड़क पार कराने के लिए चिल्ला बॉर्डर और कालिंदी कुंज पर 24 घंटे पुलिस तैनात रहेगी. वाहनों को कांवड़ियों के सड़क पार करने तक रोकने के लिए यातायात पुलिसकर्मी शहर के बाकी रास्तों पर भी घूमेंगी. 


प्राधिकरण की तैयारी
कांवड़ियों के मार्ग पर टूटी सड़कों को प्राधिकरण ठीक करेगी. स्ट्रीट लाइटें जहां खराब हैं या रोशनी नहीं है, वह भी ठीक होंगे. कांवड़ियों के लिए जगह-जगह अस्थाई शौचालय भी बनाए जाएंगे. खासतौर से ओखला पक्षी विहार वाले मार्ग पर चार से पांच स्थानों पर अस्थाई शौचालय बनाए जाएंगे. नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने कांविड़यों वाले रूट पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी किए हैं। डीजीएम विजय रावल ने बताया कि सभी वरिष्ठ प्रबंधकों को अपने-अपने इलाकों में व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के न्यू अशोक नगर से गुजरते हुए गाजियाबाद की कनावना नहर से चिल्ला बॉर्डर से नोएडा पहुंचते हैं. सेक्टर-14, ओखला पक्षी विहार-शनि मंदिर मार्ग से कालिंदी कुंज रास्ते पर पहुंचते हैं.