Noida Fire Accident : नोएडा के सेक्टर 100 मे मौजूद लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी के फ्लैट में लगी आग, AC मे ब्लास्ट होने से पूरा फ्लैट आग की चपेट मे आया सोसाइटी के लोगों में अफरा तफरी का माहौल आसपास के प्लेटो में रहने वाले लोग अपना फ्लैट छोड़कर ग्राउंड में आये कई और फ्लैट भी आग की चपेट मे आने की सम्भावना .आग लगने से पूरी सोसाइटी में अफरा-तफरी मच गई. सोशल मीडिया पर जो वीडियो सामने आया है, उमसें ऊंची-ऊंची इमारतों के बीच फ्लैट में आग लगती हुई नजर आ रही है .बिना देरी किए लोगों ने इसकी सूचना दमकल विभाग को दे दी .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग लगने के बाद लोगों को भागते हुए नीचे आगे देखा गया. हालांकि इस दौरान लिफ्ट का प्रयोग करने से भी लोग बचे, क्योंकि आग के दौरान लिफ्ट के भी बीच में बंद होने का खतरा होता है और धुएं के कारण दम भी घुट सकता है. सोसायटी के लोगों का कहना है कि आग के बावजूद फायर अलार्म नहीं बजा,


नोएडा, गाजियाबाद समेत सभी बड़े शहरों में प्रचंड गर्मी के बीच आग बढ़ाने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. पिछले हफ्ते ही हमने दिल्ली के एक अस्पताल में आग लगने की घटना देखी थी, जिसमें सात बच्चों की मौत हो गई थी. प्रचंड गर्मी के कारण एसी, फ्रिज जैसे इलेक्ट्रिक उपकरण भी ओवरहीट हो रहे हैं, ज्यादा देर तक इन्हें चलाना खतरे से खाली नहीं है. ऐसे में एयरकंडीशनर से खासकर शार्ट सर्किट से आग लगने की घटनाएं गर्मी के महीनों में देखी जाती हैं. 


इलेक्ट्रिक उपकरण निर्माता कंपनियों की ओर से भी सलाह दी गई है कि एयरकंडीशनर या अन्य उपकरणों को लगातार काफी देर तक न चलाएं. अगर उपकरण में किसी भी तरह की कोई आवाज आ रही है तो तुरंत ही मैकेनिक को दिखाएं. घर में फायर सेफ्टी अलार्म जरूर रखें. 


 जूता फैक्ट्री में लगी भीषण आग
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया में एक जूते की फैक्ट्री में बुधवार देर रात भीषण आग लग गई. दमकल की छह गाड़ियों ने सात-आठ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. फिलहाल किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.


फायर विभाग को किया सूचित 
फायर विभाग से मिली सूचना के मुताबिक, साहिबाबाद साइट-4 इंडस्ट्रियल एरिया में कल रात करीब 11.30 बजे एक जूते की फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली थी. विभाग ने अपनी चार गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया. दमकल कर्मचारियों ने देखा कि आग बेसमेंट में लगी हुई थी. जहां काफी माल रखा हुआ था, बेसमेंट में एंट्री और एग्जिट प्वाइंट एक ही था. जिस वजह से आग पर काबू पाने में दिक्कत हो रही थी. फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को फायर सूट में भेजा गया था .उन्होंने सात-आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया था.
हादसे में जनहानि की कोई सूचना नहीं है, लेकिन इस आग के कारण लाखों रुपये का माल जलकर खाक हो गया.


क्या कहा अग्निशमन अधिकारी ने 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पॉल ने बताया है कि जूते की फैक्ट्री में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया गया है और अब इसे पूरी तरह ठंडा किया जा रहा है.उन्होंने बताया कि बेसमेंट में लगी आग काफी तेजी से पूरी बिल्डिंग में फैल रही थी. आसपास बनी फैक्ट्री को भी इससे काफी खतरा था. आग बुझाने में जोखिम था क्योंकि इमारत में घुसने और निकलने का सिर्फ एक ही रास्ता था. उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है.


 


और यह भी पढ़े - एसी को ब्लास्ट या शार्ट सर्किट से बचाना है तो ये 10 बातें कभी न भूलें