Noida Property Rate: अगर आप नोएडा में प्रॉपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो शायद आपको इस खबर से झटका लगे. दरअसल उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में जल्द ही सर्किल रेट बढ़ जाएंगे. प्रशासन ऐसा करने की तैयारी में लगा हुआ है. ये खबर उन लोगों के लिए एक झटके की तरह है जो कि नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे थे. चूंकि अब सर्किल रेट बढ़ने वाला है तो ऐसे में नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अनुमान है कि गांव और नगरीय क्षेत्र की फ्री होल्ड प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के रेट में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके अलावा फ्री होल्ड वाली कमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट की बात की जाए तो इसमें भी 50 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि इन दरों पर फैसला होना अभी बाकी है.


मौजूदा समय में नोएडा सेक्टर 14 में सर्किल रेट 1.1 लाख प्रति वर्गमीटर है. वहीं सेक्टर 19 में यह रेट 79200 रु है. ग्रेटर नोएडा में अल्फा 1, 2 और गामा 2 में सर्किल रेट 37 हजार रुपए चल रहा है. आपको बता दें कि नोएडा से सटे गाजियाबाद में कुछ समय पहले सर्किल रेट बढ़ा है.


विदित हो कि नोएडा में पांच साल से सर्किल रेट अपनी जगह पर बना हुआ है. कुछ लोग सर्किल रेट बढ़ने से इसलिए परेशान हैं क्योंकि आगे जो लोग अपने फ्लैट या अन्य प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराएंगे तो उनको अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी. हालांकि प्रशासन इस मामले में लोगों की शिकायतों की सुनवाई जरूर करेगा यह तय है.