Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद निवासियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. दो साल के बाद गाजियाबाद में नया डीएम सर्किल रेट लागू होने जा रहा है. इसके लिए प्रशासन द्वारा सर्वे करवाने और बाकी दूसरी तैयारियों को पूरा करने के लिए एडीएम फाइनेंस सौरभ भट्ट ने अपनी अध्यक्षता में एक बैठक भी की है. बैठक के बाद एडीएम की तरफ से सभी उप निबंधक, सभी संबंधित एसडीएम और सभी तहसीलदारों को सर्वे पूरी करवाने के बाद 15 जुलाई तक सर्किल रेट की प्रस्ताव सूची देने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में बनाई योजना
एडीएम द्वारा आयोजित बैठक में यह योजना बनाई गई है कि गाजियाबाद के उन सभी क्षेत्रों की जांच की जाएगी, जहां पर डीएम के सर्किल रेट से ज्यादा बाजार रेट हैं. जांच के बाद ही उन सभी क्षेत्रों के संबंधित एसडीएम और तहसीलदार वहां के सर्किल रेट को बढ़ाने का प्रस्ताव डीएम को देंगे. बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि  सर्किल रेट में अभी तक जो भी सेगमेंट हैं. उन सभी की जांच की जाए. जांच में अगर किसी को भी लगता है कि कोई नया सेगमेंट बनना चाहिए तो इसे भी प्रस्ताव में शामिल किया जाए.


जरूरत पड़ने पर कृषि दर होगी समाप्त
बैठक में एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि जिले के किसी भी राष्ट्रीय, राज्य या जनपदीय लिंक मार्ग पर पड़ने वाले खसरा नंबर की सूची तहसीलदार से लेकर उसके सर्किल रेट की एक सूची बनाई जाएगी. इसके साथ ही जिले में यूपीसीडा, आवास विकास परिषद व गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आने वाली जमीन की दरों को भी इस परियाजना के प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा. एआईजी स्टांप पुष्पेंद्र कुमार के अनुसार ऐसे सभी राजस्व ग्राम जहां खेती करने के लिए जमीन का क्षेत्रफल अब काफी कम रह गया है, और गांव की उस जमीन पर  कृषि कार्य नहीं हो रहा है. तो उन सभी राजस्व गांवों की कृषि दरों की जांच होगी. पुष्पेंद्र कुमार ने आगे बताया कि  जरूरत पड़ने पर वहां की कृषि दरों को समाप्त भी किया जाएगा.


यह भी पढ़ें - जेवर एयरपोर्ट के पास सस्ता घर खरीदने का मौका, 6 हजार भूखंडों के लिए ऐसे करें आवेदन


यह भी पढ़ें - ग्रेटर नोएडा में अब घर खरीदना हुआ महंगा, जाने कितना बढ़ा लैंड एलोकेशन रेट