Ayodhya Ram Mandir News: अयोध्या राम मंदिर में सोने की अनोखी रामचरितमानस के भी दर्शन होंगे. गर्भगृह में इस राम चरितमानस को स्थापित किया गया है. मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस सुब्रमण्यम लक्ष्मीनारायणन और उनकी पत्नी सरस्वती ने राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की है. रामायण का वजन करीब 1.5 क्विंटल है. इस रामायण में सोने की कीमत ही सिर्फ करोड़ों में बताई जा रही है. जानकारों का मानना है कि अगर रामायण सिर्फ स्वर्ण जड़ित ही है तो भी 1-2 किलो से ही इसकी कीमत एक करोड़ से पार कर जाती है, क्योंकि सोने का भाव इस समय 70 हजार रुपये प्रति दस ग्राम है और किलो में यह कीमत 70 लाख रुपये तक पहुंच जाती है. अगर ये रामचरित मानस पूरी तरह सोने से बनी होती तो फिर कीमत 100 करोड़ रुपये से भी ऊपर हो जाती. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राम मंदिर के 22 जनवरी को उद्घाटन के बाद से ही उसे तमाम नायाब तोहफे देश दुनिया से मिले हैं. इसमें सोने का छत्र, रामलला के आभूषण और अन्य सामान शामिल हैं. मंदिर को अब तक 50 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का चंदा भी मिल चुका है. जबकि एक करोड़ से ज्यादा भक्त राम मंदिर के दर्शन कर चुके हैं. 


चैत्र नवरात्र के पहले दिन रामायण की राम मंदिर में स्थापना की गई. गर्भगृह में राम लला की मूर्ति से 15 फीट दूरी पर एक पत्थर पर के आसन पर सोने की रामायण रखी गई है. 10902 छंदों वाले रामायण के प्रत्येक पृष्ठ पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी हुई है. 151 किलोग्राम तांबे और 3 से 4 किलोग्राम सोने से यह रामायण बनी है. प्रत्येक पृष्ठ पर 3 किलोग्राम तांबे का भी है इस्तेमाल है. सोने और तांबे की धातु से बनी रामायण का वजन 1.5 कुंतल होने से इसे खोलने में भी बड़ी मेहनत लगती है.