Maharajganj News : यूपी के महराजगंज के किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, घुघली से महाराजगंज होते हुए आनंदनगर के लिए जाने वाली रेलवे लाइन को मंजूरी मिल गई है. रेलवे ने इसके लिए किसानों से भूमि अधिग्रहण भी शुरू कर दिया है. तीन गांव के सैकड़ों किसानों को मुआवजा देने के बाद अब 12 औंर गांव के किसानों से जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई रेलवे लाइन ने खोली किसानों की किस्‍मत 
बता दें कि रेलवे घुघली से महराजगंज होते हुए आनंदनगर को जाने के लिए नई रेलवे लाइन की स्‍वीकृति दे दी है. 3 गांवों के किसानों को मुआवजा देने के बाद अब आगे के 12 गांवों के 444 किसानों की भूमि का मुआवजा दिया गया है. इन किसानों को कुल 105 करोड़, 13 लाख, 21 हजार 953 रुपये का मुआवजा दिया जाना है. रेलवे की ओर से फाइल को अनुमति देने के बाद जल्द ही इसका वितरण शुरू हो जाएगा. बता दें कि आनंदनगर से घुघली वाया महाराजगंज 52.7 किलोमीटर लंबी लाइन के लिए पिछले साल कवायद शुरू की गई थी. 


इन गांवों के किसानों की रातों रात चमकी किस्‍मत 
रेलवे लाइन के लिए अब तक घुघली खुर्द, पिपराइच उर्फ पचरूखिया, रामपुर बल्डीहा, बरवा चमैनिया, जोगिया, मटकोपा, पिपरा मुंडेरी, हरपुर, विशुनपुर गबगड़ुआ, धरमपुर व लक्ष्मीपुर गांव में भूमि अधिग्रहण के लिए सभी कार्रवाई पूरी हो चुकी है. इन सभी गांव के 90 गाटा से 444 किसानों की 33.1240 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है. मुआवजे के लिए विभाग की ओर से रोस्टर तैयार किया जा चुका है. 


17 और गांवों के किसानों से ली जाएगी जमीन 
राजस्‍व के अधिकारियों ने बताया कि घुघली से महराजगंज होते हुए आनंदनगर को जाने वाली नई रेल लाइन के लिए 12 गांव की भूमि का अधिग्रहरण किया जाना है. इन गांव के 444 किसानों की 33.1240 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है. इसके लिए कुल 105 करोड़,15 लाख, 21 हजार 953 रुपये मुआवजा दिया जाना है. पत्रावली परीक्षण के बाद मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इसके अलावा 17 गांव में भूमि अर्जन के लिए गजट प्रकाशन जल्द करा दिया जाएगा.