प्रमोद कुमार गौड़/कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में बसने वाली मल्ल सैथवार समाज के लोगों ने अपनी कुलदेवी मां काली के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए एक बड़ा प्रदर्शन किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1500 साल पुराना मल्ल राजाओं की कुलदेवी
यह मंदिर लगभग 1500 साल पुराना है और इसका ऐतिहासिक महत्व बहुत अधिक है. मल्ल राजाओं ने भगवान बुद्ध के निर्वाण के बाद अपनी कुलदेवी के मंदिर परिसर में भगवान बुद्ध का अंतिम संस्कार किया था. मल्ल सैथवार समाज के लोगों ने बड़ी संख्या में एकत्रित होकर अपनी कुलदेवी का पूजा अर्चन किया और भव्य मंदिर के निर्माण का संकल्प लिया. लेकिन मंदिर को भव्य बनाने में सबसे बड़ी अड़चन पुरातत्व विभाग के नियम बनकर सामने आ रहे हैं. पुरातत्व विभाग के नियम के अनुसार, उसके द्वारा संरक्षित किसी भी स्मारक से 100 मीटर की परिधि में कोई निर्माण नहीं हो सकता है.


समाज के लोगों ने इस समस्या के निदान के लिए स्थानीय विधायक के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर चर्चा करने की बात कही है. उनका कहना है कि यह कार्य योगी जी के राज में ही संभव हो पाएगा, अन्यथा यह फिर कभी नहीं हो पाएगा.


यह मंदिर न केवल मल्ल सैथवार समाज के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है. इसकी विरासत और ऐतिहासिकता को देखते हुए समाज के लोगों ने इस मंदिर को भव्य रूप देने का निर्णय लिया है.


मल्ल राजाओं की कुलदेवी मां काली का महत्व
मल्ल राजाओं की कुलदेवी मां काली का महत्व बहुत अधिक है। मल्ल जाति के लोग द्वंद्वयुद्ध में बड़े निपुण होते थे, इसीलिए द्वंद्वयुद्ध का नाम 'मल्लयुद्ध' और कुश्ती लड़नेवाले का नाम 'मल्ल' पड़ गया है.


मल्ल राजाओं की कुलदेवी मां काली का मंदिर एक ऐतिहासिक स्थल है जो मल्ल सैथवार समाज के लोगों की भावनाओं और उनकी ऐतिहासिक विरासत से जुड़ा हुआ है. इसके निर्माण के लिए समाज के लोगों का संघर्ष एक महत्वपूर्ण कहानी है जो हमें हमारी ऐतिहासिक विरासत के महत्व को समझने के लिए प्रेरित करती है.


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Gorakhpur Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


यह भी पड़ें : Deoria News: देवरिया में छात्राओं से छेड़छाड़ करने वालों का पुलिस एनकाउंटर, 3 दिन में ही मिली कर्मों की सजा
यह भी पड़ें : Deoria News: प्रार्थना सभा में धर्मांतरण कराने के प्रयास की शिकायत, देवरिया के मिशन स्कूल में मचा हंगामा