नई दिल्ली: अंडा खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है. सर्दियां आते ही लोगों में अंडों की डिमांड  बढ़ जाती है. ऐसे में कई लोग दुकानों पर जा कर उबले अंडे खाना पसंद करते हैं. वहीं, कई लोग अंडे की ट्रे ही घर ले आते हैं और फिर अपने मन से बॉइल्ड एग, हाफ फ्राई या ऑमलेट बना कर खाते हैं. इसके लिए लोग इन अंडों को फ्रिज में स्टोर करते हैं. अगर आपको भी इस बात का कंफ्यूजन है कि अंडों को फ्रिज में रखने के बाद कितने दिनों तक चलाया जा सकता है तो पढ़ लें ये खबर...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: घने बालों की है ख्वाहिश तो इन 10 चीजों को करें डाइट में शुमार, जल्द दिखेगा फायदा


फ्रिज से बाहर रखे अंडों को सात दिन में करें खत्म
बता दें, अगर आप घर लाए हुए अंडों को बाहर रख रहे हैं तो उनकी लाइफ केवल एक हफ्ते की होगी. 7 दिन के अंदर आपको वह अंडे बना कर खा लेने चाहिए. लेकिन अगर आप अंडों को फ्रिज में रखते हैं तो वह करीब एक महीने तक आराम से चल सकते हैं.


ध्यान दें दुकान में कब तक रखे थे अंडे
इस बात का ख्याल आपको रखना पड़ेगा कि दुकान पर आए वह अंडे कितने पुराने हैं. क्योंकि फ्रिज के बाहर रखे अंडे आप 7 दिन तक इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन इस बात की गारंटी नहीं है कि वह दुकान में कितने दिन से बाहर रखे हुए थे.


ये भी पढ़ें: मार्केट में दिख रही है काली गाजर तो जरूर घर लाएं, होंगे ये चमत्कारिक फायदे


पुराने और नए अंडों में करें पहचान
दुकान से आप फ्रेश अंडे ला पाएं इसके लिए जरूरी है कि आपको पुराने और नए अंडों में पहचान करना पता हो. इस बात का पता हम फ्लोटिंग टेस्ट से लगा सकते हैं. अंडा पुराना है या नया, ये पता करने के लिए आपको एक बर्तन में ठंडा पानी लेना होगा. उसके बाद ठंडे पानी में साबुत अंडा डालें.


1. अगर अंडा पानी में नीचे डूब गया या किनारे पर सीधा लेटा हुआ है तो इसका मतलब ये कि अंडा नया है.


ये भी पढ़ें:  दमकती स्किन चाहिए तो खाइए मटर, दिल भी रहेगा जवां, जानिए और भी फायदे


2. लेकिन अगर अंडा पानी में नीचे जा कर सीधा खड़ा हो जाए तो इसका मतलब वह पुराना है और उसे ज्यादा दिन रखना सही नहीं. इसे जल्दी खा लेना चाहिए.


3. वहीं, अगर अंडा ठंडे पानी में तैरने लगे तो इसका मतलब है कि वह ज्यादा पुराना है और खाने लायक नहीं है.


ये भी पढ़ें: देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे?


अंडे में पाए जाते हैं ये गुण
अंडे के पीले भाग में फैट होता है और सफेद भाग में प्रोटीन. इसलिए ये हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. जानकारी के मुताबिक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं. अगर नाश्ते में आप 3 अंडे खाते हैं तो आपको दिन के लिए कम से कम 255 कैलोरी मिल जाएंगी. हांलाकि, ध्यान रखें कि अंडे को अच्छे से पका कर ही खाएं क्योंकि कभी-कभी कच्चा अंडा सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.


डिस्केलमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ें: ब्लैक कॉफी पीने से बनते हैं 'हैप्पी' हॉर्मोंस, फायदे जानकर आपको भी हो जाएगा इससे प्यार


WATCH LIVE TV