मोहित गौमत/बुलंदशहर: यूपी के बुलन्दशहर में  एक रोडवेज़ बस इन दिनों प्रदेश में चर्चा का विषय बनी हुई है. दरअसल, लोनी डिपो की इस रोडवेज़ बस पर पति-पत्नी तैनात हैं. दिलचस्प बात यह है कि पत्नी के हाथ में रोडवेज़ बस का स्टेयरिंग है और उसका पति यात्रियों के टिकट काटता हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है ये कपल
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की रोडवेज बस की ड्राइवर एक महिला है, जिसका नाम वेदकुमारी है और उसी बस में परिचालक का काम कर रहे महिला के पति मुकेश प्रजापति हैं. जो रोडवेज बस में टिकट काटते हैं. वेदकुमारी संस्कृत विषय में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. अभी तक वह दिल्ली पुलिस में भर्ती की तैयारी कर रही थी, लेकिन रोडवेज में महिला चालकों की भर्ती निकलने पर वेदकुमारी ने अपना इरादा बदलकर रोडवेज बस का स्टेयरिंग थाम लिया.


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ड्राइवर बनने की तैयारी की और उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के सहयोग से साल 2021 में वेदकुमारी ने माडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट कानपुर से भारी वाहन चलाने की ट्रेनिंग ली.  वेद कुमारी को लोनी डिपो की वर्कशाप में 10 माह के प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया और अप्रैल 2023 में कौशांबी डिपो से वेदकुमारी पहली बार रोडवेज बस का स्टेयरिंग थाम सारथी बनी. 


योगी सरकार से की मांग
यह कपल अब कौशांबी से बदायूं रूट पर एक ही रोडवेज बस में जिंदगी और नौकरी के हमसफ़र बन गए हैं. बता दें वेदकुमारी एक बेटा और बेटी की मां भी हैं. बेटा सूर्यकांत 10वीं और बेटी भाविका केजी में पढ़ रही है. सूर्यकांत ही अपनी बहन का ध्यान रखता है. वेद कुमारी का कहना है फिलहाल वे संविदा पर तैनात है और मानदेय भी कम है. योगी सरकार उनको परमानेंट करे और सेलरी में भी बढ़ोतरी करे. उन्होंने योगी सरकार की तारीफ भी की है.