Diwali 2024: दिवाली का त्यौहार भारत में हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल दिवाली 31 अक्टूबर 2024 को गुरुवार के दिन पड़ रही है. दिवाली पर विशेष रूप से भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है, और मिट्टी के दीयों से घरों को सजाया जाता है. साथ ही, मिट्टी का घरौंदा बनाने की भी एक पुरानी परंपरा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घरौंदा बनाने की पौराणिक कथा
मान्यता के अनुसार, कार्तिक अमावस्या के दिन भगवान राम, माता सीता, और लक्ष्मण अयोध्या लौटे थे. इस खुशी में अयोध्यावासियों ने अपने घरों में मिट्टी के दीये जलाए और मिट्टी के घरौंदे बनाकर सजाए थे. आज भी लोग दिवाली पर घरौंदा बनाकर इस परंपरा का पालन करते हैं. 


बाजार से भी लाए जाते हैं घरौंदे
कुछ लोग मिट्टी के घरौंदे खुद बनाते हैं और इसमें मिठाई, फूल, और बताशे रखते हैं. वहीं कई लोग इसे बाजार से खरीद कर घर में सजाते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली के दिन घर में मिट्टी के घरौंदे रखने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है।


कुवांरी लड़कियां ही क्यों बनाती हैं घरौंदा
भारत के कई गांवों में अविवाहित महिलाएं दिवाली पर मिट्टी के घरौंदे बनाती हैं और उसके सामने रंगोली सजाती हैं. इन घरों को चावल और गेहूं के आटे, फूलों, और रंग-बिरंगे कागजों से सजाया जाता है. आधुनिक समय में लोग इन्हें सजाने के लिए रंग-बिरंगी लाइटों का भी इस्तेमाल करते हैं.


इसे भी पढे़: घर में कितनी रख सकते हैं शराब, दिवाली पर न करें ये गलती वरना तगड़ा जुर्माना और जेल


इसे भी पढे़: क्या शराब की भी होती है एक्सपायरी डेट, जानें बीयर-व्हिस्की से वाइन तक पूरी डिटेल