क्या शराब की भी होती है एक्सपायरी डेट, जानें बीयर-व्हिस्की से वाइन तक पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2483806

क्या शराब की भी होती है एक्सपायरी डेट, जानें बीयर-व्हिस्की से वाइन तक पूरी डिटेल

Interesting News: दुनिया में सभी लोगों को पता है कि खाने-पीने के सामान की एक्सपायरी डेट होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब, वाइन और बीयर की भी एक्सपायरी डेट होती है. पूरी जानकारी के लिए पढ़िए यह लेख...

UP News

UP Interesting News: दुनिया में सभी लोगों को पता है कि खाने-पीने के सामान की एक्सपायरी डेट होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब, वाइन और बीयर की भी एक्सपायरी डेट होती है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं इन पेय पदार्थों की एक्सपायरी डेट के बारे में. शराब और वाइन का एक्सपायरी डेट आमतौर पर प्रकार के साथ-साथ वह कितने दिनों से खुली हुई है यह भी निर्भर करता है. 

खुली शराब की शेल्फ लाइफ कम
आपको बता दें कि खुली हुई शराब की ना खुली हुई शराब की शेल्फ लाइफ कम होती है. शेल्फ लाइफ ऐसी एक अवधि होती है जिसमें किसी भी वस्तु के प्रयोग, उपयोग या उपभोग के साथ-साथ बिक्री से पहले खराब होने से पहले तक अपना पास रखा जा सकता है. 

कब तक चल सकती है शराब
1. आमतौर पर खुली शराब खराब होने से पहले एक या दो साल तक चलती है. लेकिन शराब की बोतल आधी या उससे अधिक भरी हुई है. तो फिर उसे एक साल से लेकर दो साल तक आसानी से बिना किसी नुकसान के पीया जा सकता है. 
2. अगर शराब की बोतल में एक चौथाई या उससे कम शराब की मात्रा है. तो वह शराब छह महीने से पहले-पहले ही इस्तेमाल कर लेनी चाहिए. 
3. व्हिस्की और जिन जैसी शराब की कोई भी समय-सीमा नहीं होती है. फिर में एक साल से 3 साल के बीच में उनके स्वाद में अंतर आने लगता है.
4. हालांकि वाइन की एक्सपायरी डेट उसकी क्वालिटी पर निर्भर करती है. फिर भी आपके द्वारा खरीदी गई ऑर्गेनिक वाइन को तीन से छह महीने के अंदर खत्म कर लें. 
5. वहीं अगर हम बात बीयर की करें तो वह आमतौर पर छह महीने से लेकर आठ महीने तक आसानी से पी जा सकती है. 
6. वहीं अगर हम बात टकीला की करें तो वह एक साल के भीतर यूज कर लेनी चाहिए. 

सुरक्षित कैसे रखें

शराब को हमेशा ठंडी और अंधेरे वाली जगह पर रखना चाहिए. 
शराब को अच्छे से बंद कर सीलबंद कंटेनर में रखना चाहिए. 
यदि आपके द्वारा खरीदी गई शराब में 20% से कम अल्कोहल है, तो इसे आप फ्रिज में रख सकते हैं. 

डिस्क्लेमर
यहां बताई गई सारी जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है. Zee UPUK इसके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है.

और पढ़ें - दीपावली पर किसको सैलरी संग मिलता है बोनस, कैसे होती है गणना

और पढ़ें - महाकुंभ, अर्द्धकुंभ और पूर्ण कुंभ में क्या है अंतर?जानें कुंभ से जुड़े 10 रोचक बातें

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Interesting News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news