मद्रास में जन्मी हेमा चक्रवर्ती कैसे बनी हेमा मालिनी, 76 साल की ड्रीम गर्ल की खूबसूरती का क्या है राज

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल और मथुरा से तीन बार की भाजपा सांसद 16 अक्टूबर को अपना 76वां जन्मदिन मना रही है. आइये हेमा जी के जन्मदिन के मौके पर उनके बारे में 10 रोचक बातें आपको बताते हैं.

प्रदीप कुमार राघव Wed, 16 Oct 2024-9:53 am,
1/10

जन्म से पहले ही रख लिया गया नाम

जब हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती गर्भवती थीं, तो उन्हें विश्वास था कि बेटी ही होगी. उन्होंने पहले से ही "हेमा मालिनी" नाम सोच लिया था. गर्भावस्था के दौरान जया ने अपने कमरे में देवी दुर्गा, सरस्वती और लक्ष्मी की तस्वीरें लगाई थीं.

2/10

मां की अधूरी ख्वाहिश पूरी की

जया चक्रवर्ती खुद एक नर्तकी बनना चाहती थीं, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया तो उन्होंने अपनी इस अधूरी ख्वाहिश को अपनी बेटी के जरिए पूरा किया. जया ने हेमा को बेहतरीन नर्तकी बनाने का सपना देखा और इसे साकार भी किया.

3/10

10वीं क्लास में लग गई ऑफर्स की लाइन

हेमा मालिनी पढ़ाई में होशियार थीं और इतिहास उनका पसंदीदा विषय था. हालांकि, 10वीं कक्षा की परीक्षा देने से पहले ही उन्हें अभिनय के प्रस्ताव मिलने लगे.  हेमा जब 14 साल की ही रही होंगी तभी उनके दरवाजे पर फिल्म निर्माता दस्तक देने लगे थे, जिसके चलते वे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं.

4/10

बड़ी दिखने के लिए पहनती थीं साड़ी

हेमा का फिल्मी करियर 14 साल की उम्र में शुरू हुआ, जब निर्माता-निर्देशक श्रीधर ने उन्हें फोटोशूट के लिए साड़ी पहनने को कहा ताकि वे बड़ी दिख सकें. हिंदी सिनेमा में उनका पहला मौका 1968 की फिल्म "सपनों का सौदागर" में मिला, जिसमें उनके हीरो राजकपूर थे. जो उस वक्त हेमा से उम्र में काफी बड़े थे.

5/10

हेमा मालिनी ने ठुकराई शो मैन की फिल्म

बताया जाता है कि राजकूपर ने अपनी मशहूर फिल्म "सत्यम-शिवम् सुन्दरम" के लिए जीनत अमान का रोल हेमा मालिनी को ऑफर किया था लेकिन फिल्म में कई सीन अंग प्रदर्शन के थे इसलिए हेमा मालिनी ने ये ऑफर ठुकरा दिया था.

6/10

सफल फिल्में और डबल रोल

1970 में आई फिल्म "जॉनी मेरा नाम" की सफलता के बाद सिनेमा पर हेमा का सिक्का चल गया. 1972 में "सीता और गीता" में हेमा ने डबल रोल निभाया, जिससे वे अव्वल दर्जे की नायिकाओं में शामिल हो गईं. इसी फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला.

7/10

हेमा बनी बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल

हेमा मालिनी को उनकी खूबसूरती के कारण "ड्रीम गर्ल" कहा जाने लगा. उनकी मां ने इसी नाम से एक फिल्म भी बनाई थी. धर्मेंद्र, जीतेन्द्र, संजीव कुमार, और अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी को बहुत पसंद किया गया, खासकर धर्मेंद्र के साथ,  जिनसे बाद में उन्होंने शादी भी की. 

8/10

निर्देशन और राजनीति

हेमा मालिनी ने निर्देशन में भी हाथ आजमाया और फिल्म "दिल आशना है" के जरिए शाहरुख खान को बड़ा ब्रेक दिया. 2004 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत और 2024 में तीसरी बार मथुरा से सांसद चुनी गई. 

9/10

हेमा मालिनी हैं ट्रेंड डांसर

हेमा मालिनी केवल अभिनेत्री ही नहीं, बल्कि एक ड्रेंड डांसर भी हैं. उन्होंने भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी और ओडिसी में बाकयदा प्रशिक्षण लिया है और देश-विदेश में कई स्टेज परफॉर्मेंस दी हैं. उन्होंने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भी प्रस्तुति दी थी. 

10/10

योग और उपवास सुंदरता का राज!

हेमा अपनी सुंदरता और फिटनेस को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योग और व्यायाम करती हैं. वे सप्ताह में दो बार उपवास भी रखती हैं, जिसमें से एक दिन शुक्रवार का होता है. कांजीवरम् साड़ियां, चमेली के गजरे और गहने उनकी पसंद का हिस्सा हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link