आज अमीरत्‍व का वरदान पाने का सुनहरा मौका, रात को कर लें लक्ष्‍मी जी को प्रसन्‍न करने का ये टोटका
Advertisement
trendingNow12474869

आज अमीरत्‍व का वरदान पाने का सुनहरा मौका, रात को कर लें लक्ष्‍मी जी को प्रसन्‍न करने का ये टोटका

Sharad Purnima 2024 Upay : हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा या कोजागरी पूर्णिमा का विशेष महत्व है. यह दिन विष्‍णुप्रिया माता लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए विशेष है. क्‍योंकि इसी दिन धन की देवी लक्ष्‍मी प्रकट हुई थीं. 

आज अमीरत्‍व का वरदान पाने का सुनहरा मौका, रात को कर लें लक्ष्‍मी जी को प्रसन्‍न करने का ये टोटका

Sharad Purnima Ke upay : शरद पूर्णिमा आज 16 अक्‍टूबर 2024 को मनाई जा रही है. इसे कोजागरी पूर्णिमा और रास पूर्णिमा भी कहा जाता है. शरद पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करना चाहिए. शरद पूर्णिमा को ही मां लक्ष्‍मी प्रकट हुई थीं, इसलिए उनका जन्‍मोत्‍सव मनाया जाता है. यही वजह है कि शरद पूर्णिमा की रात मां लक्ष्‍मी से सुख-समृद्धि का वरदान पाने के लिए विशेष होती है. मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए शरद पूर्णिमा की रात दिवाली की रात की तरह अहम है. तंत्र शास्त्र में भी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए शरद पूर्णिमा के टोटके-उपाय बताए हैं. जिन्‍हें करने से पूरे साल माता लक्ष्मी की कृपा से धन और समृद्धि की वर्षा होती है. 

यह भी पढ़ें: सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र मिलकर पूरी करेंगे करियर से जुड़ी महत्‍वाकांक्षा, 20 अक्‍टूबर से पहले मिलेगी गुड न्‍यूज

शरद पूर्णिमा के टोटके 

धन वृद्धि का टोटका : धन वृद्धि के लिए या अमीर बनने के लिए शरद पूर्णिमा की रात को सफेद कपड़े पहनकर देवी लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा में घी के 2 दीपक जलाकर माता लक्ष्‍मी के दोनों ओर रखें और दीपक में लौंग भी डालें. फिर लक्ष्‍मी जी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं. कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. मां लक्ष्‍मी धन-दौलत का आशीर्वाद देंगी. 

यह भी पढ़ें: शरद पूर्णिमा की रात से रोशन होगा इन राशि वालों का भाग्‍य, घर में प्रवेश करेंगी मां लक्ष्‍मी, सूर्य-चंद्रमा लुटाएंगे धन

सिक्‍के का उपाय : शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रोदय की दिशा में लकड़ी की चौकी पर रोली से स्वास्तिक बनाएं. उस पर कुछ अक्षत (साबुत चावल के दाने) रखें और फिर उसके ऊपर पानी से भरा लोटा रखें. यदि चांदी का लोटा हो तो सर्वोत्‍तम है. फिर एक गिलास में गेहूं भरकर उसमें एक रुपए का सिक्का डाल दें और गेहूं के 13 दाने हाथ में लेकर शरद पूर्णिमा की कहानी सुनें. इसके बाद कमलगट्टे की माला से 'ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः' मंत्र का 11 बार जप करें. यह उपाय दिनोंदिन अमीर बनाएगा. 

यह भी पढ़ें: पति को बेइंतहां प्‍यार करती हैं इस बर्थडेट वाली लड़कियां, बना देती हैं सोने की रात और चांदी के दिन

कौड़ियों का उपाय : शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौड़ियों का उपाय करें. इसके लिए मां लक्ष्‍मी की पूजा में 11 कौड़ियों की पूजा करें. फिर पूजा के बाद कौड़ियों को पीले कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रख दें. इससे तिजोरी भरती ही जाएगी. यदि घर में नकारात्‍मक ऊर्जा है तो उसे दूर करने के लिए कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर मुख्‍य द्वार पर लटका दें. इससे बुरी नजर दूर होगी और घर के लोग खूब तरक्‍की करेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news