यूपी के नाम ये 8 अजूबे, देश क्या दुनिया का कोई मुल्क भी ये रिकॉर्ड तोड़ नहीं सकता!

उत्तर प्रदेश ऐतिहासिक धरोहरों को समेटे हुए हैं, जो भारत ही दुनिया में इसको अलग पहचान दिलाती हैं. इसमें धार्मिक स्थलों से लेकर ऐहितासिक स्थल शामिल हैं. उत्तर प्रदेश का प्राचीन इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है. यहां की भूमि विश्वामित्र से लेकर वाल्मीकि तक कई बड़े ऋषि-मुनियों की तपोस्थली रही है.

शैलजाकांत मिश्रा Fri, 06 Sep 2024-6:14 pm,
1/8

वाराणसी

यूपी के वाराणसी जिले को दुनिया के सबसे पुराने शहरों में गिना जाता है. इसे ‘बनारस’ और ‘काशी’ भी कहते हैं. हिन्दू धर्म में सर्वाधिक पवित्र नगरों में से एक माना जाता है. इसके अलावा बौद्ध एवं जैन धर्म में भी इसे पवित्र माना जाता है. ये शहर सहस्रों वर्षों से भारत का, विशेषकर उत्तर भारत का सांस्कृतिक एवं धार्मिक केन्द्र रहा है.

 

2/8

बीएचयू

उत्तर प्रदेश में कई यूनिवर्सिटी हैं, लेकिन वाराणसी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी एशिया भारत ही नहीं एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है. विश्वविद्यालय का क्षेत्रफल करीब 1300 एकड़ का है ,जो 5.3 किलोमीटर में फैला है. इसकी यूनिवर्सिटी की स्थापना 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय ने की थी. 

 

3/8

ताजमहल

उत्तर प्रदेश दुनिया में जिस खास चीज के लिए पहचान रखता है, उसकी एक वजह ताजमहल है. संगमरमर की इस इमारत को दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया है. ताजमहल आगरा में यमुना नदी के दक्षिण तट पर बना है. जिसे मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था. 

 

4/8

सीएमएस

क्या आप जानते हैं दुनिया में कहीं और नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा स्कूल है. राजधानी लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल मौजूद है. जिसका नाम है सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस). सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस) की स्थापना 1959 में की गई थी. दिलचस्प बात है तब यह मात्र 5 छात्रों से शुरू किया गया था. 

 

5/8

जनसंख्या

जनसंख्या के हिसाब से देखें तो उत्तर प्रदेश का देश में पहला नंबर है. लेकिन अगर यूपी अलग देश होता तो दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में इसकी गिनती पांचवें देश के तौर पर होती है. दुनिया में चार देश ही ऐसे हैं जहां यूपी से ज्यादा जनसंख्या है. 

 

6/8

कुंभ

उत्तर प्रदेश में ही दुनिया का सबसे बड़ा मेला लगता है. हम बात कर रहे हैं कुंभ की. कहा जाता है कि यही ऐसी जगह है, जहां दुनिया में एक समय सबसे ज्यादा लोग इकट्ठा होते हैं. 

 

7/8

बौद्ध धर्म

बौद्ध धर्म का उत्तर प्रदेश प्रारंभिक केंद्र रहा है. यहीं से बौद्ध धर्म दुनियाभर में विस्तार हुआ. प्रदेश में भगवान बुद्ध और बौद्ध धर्म से जुड़े कई स्थल मौजूद हैं. 

 

8/8

यूपी पुलिस

क्या आप जानते हैं उत्तर प्रदेश पुलिस की गिनती भारत ही नहीं दुनिया की सबसे बड़ी एकल पुलिस में होती है. इससे जुड़ना हर किसी के लिए गर्व की बात है. यूपी पुलिस कर्मियों की मौजूदा संख्या करीब 3.3 लाख है, जिसमें महिलाकर्मियों की संख्या करीब 47 हजार है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link