नई दिल्‍ली : उत्‍तराखंड के पिथौरागढ जिले से नंदा देवी पर्वत पर ट्रेकिंग को गए विदेशी पर्यटकों की तलाश के लिए आज से सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है. इसी क्रम में इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस के जवानों ने भारतीय वायुसेना की मदद से लापता 12 विदेशी पर्वतरोहियों में से 4 को बचा लिया है. अन्‍य की तलाश लगातार जारी है. पिथौरागढ़ के डीएम वीके जोगडंडे के मुताबिक 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया है. नंदा देवी ईस्‍ट इलाके में हिमस्‍खलन की आशंका है. ऐसे में अन्‍य 8 पर्वतारोहियों की तलाश कल शुरू होगी. यह मौसम पर निर्भर करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण को निकले तीन देशों के 12 सदस्यों में से 8 लापता हो गए थे. इस दल को एक जून को वापस मुनस्यारी वापस लौटना था. पिथौरागढ़ के साथ ही चमोली से भी सर्च अभियान चलाए जाने की तैयारी कर रहे थे. इसके लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से हेलीकॉप्‍टर की मदद मांगी थी.


देखें LIVE TV


बता दें कि विदेशी पर्वतारोहियों का यह दल बीते 13 मई को नंदा देवी चोटी फतह करने के लिए रवाना हुआ था. लापता सदस्यों में ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोही शामिल हैं. घटना की सूचना मिलते ही पिथौरागढ़ जिला प्रशासन हरकत में आ गया हैए ओर अब लापता पर्वतारोहियों की तलाश की जा रही है.