Bundelkhand University on UP B.Ed Result 2024: इन दिनों पेपर लीक का मुद्दा छाया था. इस बीच बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी की ओर से आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 के नतीजे जारी कर दिए गए. बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के वित्‍त अधिकारी ने दावा किया कि जो NTA और लोक सेवा आयोग नहीं कर पाया, उसे बुंदेलखंड विश्‍वविद्यालय ने कर दिखाया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी का दावा 
बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद बुंदेलखंड विश्‍वविद्यालय ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. इस दौरान विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी अनिल मिश्रा ने दावा किया कि जो काम NTA और लोक सेवा आयोग नहीं कर पाया, वह काम उनकी यूनिवर्सिटी ने कर दिखाया है. वित्त अधिकारी ने यह दावा कुलपति और रजिस्ट्रार सहित अन्य अफसरों की मौजूदगी में किया है. उन्‍होंने कहा कि आज किसी भी परीक्षा की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि क्या वह बिना विवाद संपन्‍न हो जाए. बीएड प्रवेश परीक्षा बिना विवाद संपन्‍न हो गई है. 


दो महीने में परीक्षा संपन्‍न 
वित्त अधिकारी अनिल मिश्रा ने आगे कहा कि वह लोग भी दो महीने में रिजल्ट नहीं दे पाते हैं. हमारे कुलपति, रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक ने इतने कम समय में बिना किसी विवाद के परीक्षाफल घोषित कर किया है. यह बड़ी उपलब्धि है. कहने को लगता है कि यह बीएड का रिजल्ट है, किसी भी परीक्षा का रिजल्ट हो, प्रोसेस वही होता है. सब कुछ वही होता है. 


आज पेपर लीक का डर 
उन्‍होंने कहा कि इतने कम समय में जो काम एनटीए नहीं कर पाया, लोक सेवा आयोग नहीं कर पाया, वह काम आप तीनों (विश्‍वविद्यालय के कुलपति, रजिस्‍ट्रार और परीक्षा नियंत्रक) ने कर दिखाया है. आप लोग बहुत बधाई के पात्र हैं. कोई भी परीक्षा होती है तो आज सबसे बड़ा डर यही है कि उसका पेपर न लीक हो जाए. दोबारा परीक्षा कराना भी बड़ा चुनौती पूर्ण काम होता है. 


नीट पेपर लीक मुद्दा छाया रहा 
बता दें कि पिछले दिनों यूपी में कई पेपर लीक हुए थे. इसमें सबसे बड़ी परीक्षा यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर भी शामिल है. इसके अलावा हाल ही में नीट का भी पेपर लीक का मुद्दा छाया रहा. देशभर के छात्र नीट पेपर लीक के विरोध में धरना प्रदर्शन दे रहे हैं. इतना ही नहीं गड़बड़ी मानते हुए परीक्षा कराने वाली एजेंसी NTA के डीजी को भी पद से हटा दिया गया, उनके जगह नए डीजी लाए गए. इससे पहले लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरओ और एआरओ का भी पेपर लीक हो गया था. 


यह भी पढ़ें : यूपी में 10वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप का आखिरी मौका, छात्रवृत्ति के लिए फटाफट ऐसे कर लें आवेदन