Weather Forecast 19 July 2024 Lucknow:  पिछले कुछ दिनों से भले ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश कम होने से उमस भरी गर्मी बढ़ गई थी, लेकिन अब एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है.  मौसम विभाग ने यूपी में कई जगहों पर बारिश का अनुमान जताया है.  उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को झमाझम बारिश हुई. कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालत भी बने हुए, लेकिन मानसून अब कमजोर सा पड़ गया है. आइए जानते हैं आज का मौसम कैसा रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Rain Alert: उमस से परेशान यूपी पर मानसून होगा मेहरबान, बांदा-देवरिया समेत यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


बरस रहा मानसून
बारिश के बाद जहां एक ओर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल रही है, तो वहीं दूसरी ओर कई जगहों पर भारी बारिश मुसीबत बन चुकी है.  मौसम विभाग ने पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड की भी चेतावनी जारी की है. 


आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. राज्य में अलग-अलग स्थानों पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है. अगले पांच दिनों  के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है.  शुक्रवार से मौसम बदलेगा और 35 जिलों में बरसात का दौर फिर शुरू हो जाने की संभावना है. मौसम विज्ञानी के मुताबिक दो दिन बाद लखनऊ के आसपास और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश शुरू होगी. अगले हफ्ते से मानसून फिर जोर पकड़ेगा और ज्यादातर हिस्सों में जमकर बारिश होगी. उन्होंने कहा, राजधानी लखनऊ सहित कई इलाकों में गरज-चमक के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है.



इन जिलों में आज के लिए येलो अलर्ट
संत कबीर नगर, बस्ती,गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, गोंडा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, अलीगढ़, मथुरा, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर,  हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, महोबा, ललितपुर और झांसी के आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.


कैसा रहा पिछले 24 घंटे का तापमान
पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस आगरा में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस बस्ती में दर्ज किया गया.


Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के दाम लुढ़के, जानें यूपी में क्या रेट मिल रहा 10 ग्राम गोल्ड