कानपुर: कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) की ओर से एक आवासीय योजना लाया जा रहा है. इस बाबत प्राधिकरण मैनावती मार्ग से सिंहपुर, सिंहपुर से कल्याणपुर के बीच न्यू कानपुर सिटी और दक्षिण एरिया में बिनगवां में आवासीय योजना ला रहा है. यह आवासीय योजना 60 हेक्टेयर भूमि पर होगी जिसके लिए खाका को भी तैयार कर लिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैबिनेट की हाल ही में एक मीटिंग हुई थी जिसमें बिनगवां योजना के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 50 करोड़ रुपये जारी किए गए. इसके साथ ही भूमि की व्यवस्था के लिए 24 हेक्टेयर जमीन किसानों से केडीए को अधिग्रहण करनी होगी जिसके लिए मुआवजे के तौर पर 100 करोड़ रुपये देना होगा. धन आवंटित हो जाने के बाद आगले साल ही योजना पर काम शुरू हो पाएगा. पिछले दो साल से इस योजना को लेकर कागजों पर बात चल रही थी. 


निवेशकों को योजना में रुचि
जनवरी 2023 में इन्वेस्टर्स समिट हुआ और इस दौरान निवेशकों के समक्ष केडीए के द्वारा बिनगवां योजना का खाका प्रस्तुत किया गया था. निवेशकों ने भी इस योजना को लेकर अपना इंट्रेस्ट जाहिर किया था और फिर केडीए ने इस संबंधी में अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी जिसके तरह किसानों से भूमि अधिग्रहण को लेकर कोशिशें करना. हालांकि, धन की समस्या के आड़े आने की वजह से योजना कागजों पर ही थी. 


कैबिनेट ने जारी की धनराशि 
केडीए उपाध्यक्ष विशाख जी ने न्यू कानपुर सिटी योजना व बिनगवां योजना के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए धन आवंटित करने की शासन से मांग की थी और इसके लिए उन्होंने एक पत्र भी लिखा था. अब जाकर न्यू कानपुर सिटी योजना में 100 करोड़ रुपये की धनराशि और बिनगवां में 50 करोड़ रुपये की धनराशि कैबिनेट ने जारी किए हैं. 


और पढ़ें- Old Age Pension: वृद्धावस्था पेंशन योजना के दायरे में आएंगे और 10 लाख बुजुर्ग, 5.5 लाख लाभार्थियों की हो चुकी है पहचान


Watch: बिग बॉस विनर Elvish Yadav के पास रेव पार्टी में मिला सांपों का जहर, FIR हुई दर्ज