Rae Bareli AIIMS: आगामी 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को पांच नए एम्स की सौगात देने वाले है. आने वाली 25 फरवरी को मोदी गुजरात के राजकोट दौरे पर है. यहां पर मोदी पांच नए एम्स का उद्घाटन करने वाले है. इसमें यूपी का रायबरेली एम्स भी शामिल किया गया है. एम्स के साथ साथ पीएम मोदी यूपी के 15 जिलों में बनने वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का भी शिलान्यास करने जा रहे है.  इन क्रिटिकल केयर ब्लॉकों के बनने से प्रदेश में क्रिटिकल केयर के 1200 बेड और बढ़ जाएंगे. यूपी की मिशन निदेशक डा. पिंकी जोवल को इस लोकार्पण और शिलान्याश कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन क्रिटिकल केयर ब्लॉकों के बनने  का काम कई जिलों में शुरू हो चुका है. मऊ, बलरामपुर, बांदा, प्रयागराज, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, जौनपुर, गाजियाबाद और रायबरेली में 100-100 बेड के ब्लॉक बनाए जाने की योजना तैयार की गई है. वहीं दूसरी तरफ  आजमगढ़, जालौन, फतेहपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर और अमेठी में 50-50 बेड के क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनाए जाने है. बता दें कि इन ब्लॉकों का निर्माण (प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन) योजना के तहत किया जा रहा है. आठ जगह काम शुरू हो चुका है. और बाकी जगहों पर इनके निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. लागत की बात करें तो इन्हें कुल 543 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा


वारणसी में भव्य संग्रहालय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक भव्य और विशाल  संग्रहालय का भी शिलान्याश करने जा रहे है. वाराणसी में संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में एक भव्य और आधुनिक संग्रहालय बनने जा रहा है. ये संग्रहालय 15वीं सदी के संत कवि की विरासत, उनके जीवन, शिक्षाओं और दर्शन से लोगों को रू-ब-रू करायेगा. यूपी प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड, वाराणसी के अधिकारियों ने कहा कि संग्रहालय उनके जन्मस्थान पर 4,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया जाएगा.
 
यह भी पढ़े-  नैमिषारण्य में CM योगी ने किया एक और मंदिर का उद्घाटन, राम मंदिर के साथ ही शुरू हुआ था बनना