Union Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने शुक्रवार को 50,655 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली 936 किलोमीटर लंबी आठ नेशनल हाई स्पीड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. इन परियोजनाओं में उत्तर प्रदेश के लिए भी कई गलियारे शामिल हैं. इनमें आगरा-ग्वालियर राष्ट्रीय हाई-स्पीड गलियारा, चार-लेन वाले अयोध्या रिंग रोड और छह-लेन वाले कानपुर रिंग रोड को भी मंत्रिमंडल की हरी झंडी मिल गई है. इसकी जानकारी पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर  दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में तीन रोड नेटवर्क को मिली मंजूरी
इन परियोजनाओं को स्वीकृति मिलने से उत्तर प्रदेश में अब रोड नेटवर्क का विस्तार होगा। साथ ही लोगों को सुविधाएं मिलेंगी। यूपी में तीन-तीन परियोजनाओं को मंजूर किए जाने को लेकर गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने कहा कि उत्तर प्रदेश को तीन परियोजनाओं से काफी लाभ होगा, जिनमें छह-लेन आगरा-ग्वालियर कॉरिडोर, छह-लेन कानपुर रिंग रोड और चार-लेन अयोध्या रिंग रोड। इससे न केवल कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि बुनियादी ढांचे के विकास में भी मदद मिलेगी।


1-छह लेन आगरा-ग्वालियर नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर
इस हाई स्पीड कॉरिडोर के पूरा होने के बाद आगरा से ग्वालियर के बीच अब से आधे समय में सफर पूरा होगा. 88 किलोमीटर लंबे इस 6 लेन हाई स्पीड कॉरिडोर के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 4,613 करोड़ की अनुमति दी है.


 2-अयोध्या रिंग रोड 
अयोध्या रिंग रोड से पर्यटन को रफ्तार मिलेगी. अयोध्या रिंग रोड  शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों, जैसे एनएच 27 (ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर), एनएच 227 ए, एनएच 227 बी के भीड़ को कम करेगा. इस रिंग रोड के बनने से राम मंदिर दर्शन के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों को आने जाने में परेशानी नहीं होगी. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को भी बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.


3-कानपुर रिंग 
कानपुर रिंग रोड 47 किलोमीटर 6-लेन रिंग रोड को विकसित करने में कुल 3,298 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह खंड कानपुर के चारों ओर 6-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग रिंग को पूरा करेगा. इसके बनने से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के बीच माल ढुलाई के लिए लॉजिस्टिक जैसी सुविधाएं बढ़ेगी.


सीएम योगी ने दिया धन्यवाद
वहीं, इस परियोजना को स्वीकृत किए जाने पर सीएम योगी ने केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया है.  उन्होंने कहा कि पूरे भारत में, खासकर उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार की दिशा में इस परिवर्तनकारी कदम के लिए आपका धन्यवाद. सीएम योगी ने कहा कि इससे न केवल कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि बुनियादी ढांचे के विकास में भी मदद मिलेगी.


UP Transfer policy of Teachers: योगी सरकार ने जारी की तबादला नीति, सबसे पहले ट्रांसफर किए जाएंगे ये शिक्षक