NTA DG Subodh Kumar Singh : NEET पेपर लीक को लेकर विवादों में घिरी एनटीए में बड़ा बदलाव किया गया है. शनिवार को केंद्र सरकार ने एनटीए के डीजी सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया. उनकी जगह पर अब आईएएस प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए का नया डीजी बनाया गया है. नीट परीक्षा को लेकर सुबोध सिंह चर्चा में आए थे. तो आइये जानते हैं कौन हैं सुबोध सिंह?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं सुबोध सिंह? 
साल 1997 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अफसर सुबोध सिंह यूपी के कानपुर के रहने वाले हैं. सुबोध सिंह के पिता कानपुर में ही प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थे. सुबोध सिंह ने शुरुआती शिक्षा के बाद आईआईटी रुड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (BE) की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्‍होंने यहीं से मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ME) किया. इसके अलावा उन्‍होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू से एमबीए की पढ़ाई की. 


कहां-कहां रही पोस्टिंग 
सुबोध‍ सिंह IAS की ट्रेनिंग के बाद साल 2018 में पहली पोस्टिंग मंडला जिले में बतौर असिस्टेंट कलेक्टर पद पर हुई. इसके बाद वह कोरिया के एसडीओ बनाए गए. छत्तीसगढ़ राज्य का गठन होने के बाद वह बस्तर जिले के पहले जिला पंचायत सीईओ बनाए गए थे. इसके बाद साल 2002 में उनकी नियुक्ति रायगढ़ डीएम के रूप में की गई. रायपुर और बिलासपुर के भी कलेक्टर रह चुके हैं. 


कब बनाए गए एनटीए के डीजी? 
बता दें कि जून 2023 में आईएएस अफसर सुबोध कुमार सिंह को एनटीए (NTA) का महानिदेशक (DG) बनाया गया था. इसके बाद से वह इस पद पर बने हुए थे. इससे पहले वह केंद्रीय खाद्य मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत थे. 


यह भी पढ़ें : NEET पेपर धांधली में यूपी कनेक्‍शन सामने आया!, दिल्‍ली क्राइम ब्रांच ने फोटो स्‍टेट कराने वाले को उठाया