Kedarnath By-Election 2024: केदारनाथ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीख के ऐलान होने के साथ ही चुनावी शंखानद हो गया है. मंगलवार दोहपर को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेस के जरिए चुनाव की तारीख का ऐलान किया. आपको बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा की केदारनाथ सीट से विधायक भाजपा की शैलारानी रावत थीं. लेकिन उनकी मृत्यु होने के बाद से यह सीट खाली थी. जिसके लिए मुख्य चुनाव आयुक्त ने 20 नवंबर को मतदान होने की घोषणा की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा शेड्यूल
मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार केदारनाथ विधानसभा उपचुनाव का शेड्यूल आ चुका है. जिसके तहत नामांकन प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी. वहीं नामांकन करने के लिए आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है. चुनाव से नाम वापस लेने के लिए आखिरी तारीख 4 नवंबर तय की गई है. जिसके बाद केदारनाथ विधानसभा सीट पर मतदान  20 नवंबर को होगा. निर्वाचन आयोग के अनुसार मतगणना 23 नवंबर को होगी. 


कांग्रेस-भाजपा के बीच होगी टक्कर
भाजपा विधायक की मृत्यु होने के बाद रिक्त हुई केदरनाथ विधानसभा सीट पर इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर होने के आसार हैं. जिसके लिए कांग्रेस ने पहले से ही चुनावी तैयारियां शुरू कर ली है. लेकिन कांग्रेस के सामने इस सीट पर भाजपा के किले को भेदना पड़ेगा. 


2022 में जीती थीं शैलारानी रावत
2022 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में केदारनाथ विधानसभा सीट पर भाजपा का उम्मीदवार शैलारानी रावत ने कांग्रेस के मनोज रावत का हराकर यहां पर बीजेपी का झंडा लहराया था. ज्ञात हो कि भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाली शैलारानी रावत ने 2017 में जीते कांग्रेस के प्रत्याशी को चुनाव में हराया था. 2022 से पिछले 10 साल पहले तक केदारनाथ सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा था. ज्ञात हो कि उत्तराखंड के गठन होने के बाद केदरानाथ सीट पर पहली बार चुनाव 2002 में हुए थे. इनमें भाजपा विजयी बनकर उभरी थी. 


जातीय समीकरणकेदरानाथ विधानसभा सीट में 90540 वोटर्स हैं. जिनमें पुरुष मतदाता 44765 हैं और महिला उम्मीदवार 44 हजार 765 हैं. जिसमें से अधिक संख्या ठाकुर वोटर्स की है. ठाकुर वोटर्स के अलावा इस सीट ब्राह्मण, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वोटर्स की भी अच्छी संख्या है. 


बद्रीनाथ-मंगलौर सीट पर जीती थी कांग्रेस 
केदारनाथ सीट पर उपचुनाव से पहले राज्य की बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे. जिसके अंदर कांग्रेस ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए भाजपा को दोनों सीट पर मात दी थी. जिसके बाद से केदारनाथ सीट पर होने वाले चुनाव में कांटे की टक्कर होती हुई दिखाई दे रही है.  


यह भी पढ़ें - केदारनाथ सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, दीपावली के 10 दिन बाद पड़ेंगे वोट


यह भी पढ़ें - यूपी विधानसभा उपचुनाव की तारीख का ऐलान, मिल्कीपुर में टला चुनाव


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Uttarakhand News in Hindi और पाएं Latest Dehradun News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!