नई दिल्ली: वैसे तो सर्दियों को मौसम में सर्दी जुखाम होना आम बात है, लेकिन जबसे कोरोना ने कोहराम मचाया है तबसे जरा सा जुखाम भी चिंताजनक हो गया है. सर्दी होते ही हमारे मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि कहीं ये कोरोना संक्रमण तो नहीं? इसलिए जरूरी है कि सर्दी-जुकाम होने ही न दिया जाए. ऐसे में काली मिर्च हमारी बहुत मदद कर सकती है. इसे सब्जियों में मसाले के तौर पर डाला जा सकता है, या कूट कर चाय में डाल सकते हैं. इसके अलावा काढ़े में डाल कर पीने से भी काफी फायदा करती है. काली मिर्च से आसानी से जुकाम को भगाया जा सकता है. हम आपको बताते हैं इसे कैसे करें इस्तेमाल...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: ऐसा कौन सा शब्द है जिसे हम देखते हैं और पढ़ते नहीं हैं? सॉल्व कर के देखिए IAS के ये सवाल


खांसी के लिए कारगर है काली मिर्च और किशमिश
अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या सता रही है तो काली मिर्च के घरेलू नुस्खे बहुत काम आते हैं. दरअसल, काली मिर्च में पैपरीन मौजूद होता है जिसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं. साथ ही, काली मिर्च में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, मैंग्नीज और विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ऐसे में अगर आप लगातार खांसी से परेशान हो जाते हैं तो लगातार कुछ दिन तक काली मिर्च के 4-5 दानें लें और 10-15 किशमिश के साथ इसे चबाएं. इससे आपको खांसी में आराम मिलेगा.


ये भी पढ़ें: घने बालों की है ख्वाहिश तो इन 10 चीजों को करें डाइट में शुमार, जल्द दिखेगा फायदा
   
घी या शहद में काली मिर्च लेने से गले को आराम
यह बात तो साफ है कि काली मिर्च के सेवन से सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है. अगर आपके गले में दर्द हो रहा है या गला बैठा हुआ है तो आपको एक चम्मच शहद में थोड़ी सी पिसी हुई काली मिर्च को मिला कर उसका सेवन करना चाहिए. आप ऐसा भी कर सकते हैं कि काली मिर्च को घी या मिश्री के साथ मिलाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा.  


ये भी पढ़ें:  इस तरीके के अंडे खाने से आप बीमार बहुत बीमार हो सकते हैं, जानिए क्या हैं कारण


इन बीमारियों का है घरेलू और कारगर इलाज
1. अगर आपको सर्दी लग गई है या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो काली मिर्च और पुदीने की चाय फायदा करती है.
2. अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो काली मिर्च के पाउडर को गुण में मिलाकर उसकी गोलियां बना लें और रोजाना खाएं.
3. वहीं, अगर आपको पेट में गैस की समस्या है तो भी काली मिर्च फायदा कर सकती है. बस एक कप पानी में नींबू का रस और आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और काला नमक डाल कर इसे पिएं. आपको आराम मिलेगा.
4. अगर आपको कभी उल्टी महसूस होती है तो काली मिर्च का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है. इसके लिए थोड़ी सी हींग और कपूर में काली मिर्च मिलाकर इसकी छोटी-छोटी (राई के बराबर) गोलियां बना लें और फिर हर 3 घंटे बाद इनका सेवन करें.
5. बदहजमी की परेशानी से भी काली मिर्च छुटकारा दिलाती है. आपको बस इतना करना है कि आधे कटे नींबू में हल्का काला नमक और काली मिर्च भरकर गर्म कर लें और फिर इसे मुंह में रख लें. आपको आराम महसूस होगा.


ये भी पढ़ें: देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे?


डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय को अपनाने के पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.


WATCH LIVE TV