Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 में सुरक्षा अभेद्य रहने वाली है.दरअसल कुंभ जैसे बड़े आयोजन की सुरक्षा मजबूत रहे इसके लिए योगी सरकार ने फुल प्रूफ प्लान बना लिया है. मिली जानकारी के अनुसार कुंभ में सुरक्षा के 7 स्तर होंगे. इसके अलावा कुंभ क्षेत्र को 10 जोन, 25 सेक्टर , 56 थानों और 155 चौकियों में बांटा जाएगा. सुरक्षा व्यवस्था ऐसी रहेगी कि इसमें हर लेवल पर चेकिंग होगी और निगरानी तय की जाएगी. सरकार ने किसी भी असुविधा या खतरे को टालने के लिए यह फैसला लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइए आपको सुरक्षा के सातों चक्रों के बारे में बताते हैं:


पहला चक्र- ओरिजन पॉइंट


दूसरा चक्र- इसके तहत ट्रेन, बस और निजी वाहनों की चेकिंग की जाएगी


तीसरा चक्र- यूपी की सीमाओं पर भी चेकिंग की जाएगी


चौथा चक्र- जोन की सीमाओं और टोल पर चेकिंग की जाएगी


पांचवा चक्र- प्रयागराज की सीमा पर चेकिंग


छठा चक्र- मेले के बाहर चेकिंग


सातवां चक्र- इनर और आइसोलेशन कार्डन पर चेकिंग


विदित हो कि कुंभ की सुरक्षा में 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे. इसमें 23 हजार मेले की सुरक्षा देखेंगे. 6 हजार से अधिक कर्मी कमिश्नरेट में तैनात रहेंगे. जीआरपी के 7 हजार कर्मी प्रमुख स्टेशनों और रेल मार्गों पर होंगे. महिला सुरक्षा के लिए 1378 महिला कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा.


कुंभ की अवधि में कोई आतंकी घटना न हो इसके लिए इंटेलिजेंस यूनिट सक्रिय रहेगी. अलग से एक कमांड सेंटर भी बनाया जाएगा. एआई से लैस सीसीटीवी होंगे. महाकुंभ में नागरिक पुलिस, महिला पुलिस, यातायात पुलिस, सशस्त्र पुलिस, घुड़सवार पुलिस, परिवहन शाखा, एलआईयू, जल पुलिस , होमगार्ड भी तैनात रहेंगे.