Mahakumbh Mela: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ के प्रचार के लिए देश के पांच बड़े शहरों में भव्य रोड शो का आयोजन किया जाएगा. यह पांच शहर मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और बेंगलुरु हैं. इन शहरों में रोड शो के लिए 5.5 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इस बार के कुंभ मेले के प्रचार के लिए 121 करोड़ रुपये का बजट है. पिछले बार के कुंभ के बजट से इस बार का बजट तकरीबन चार गुना ज्यादा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां कितना होगा प्रचार पर खर्च
महाकुंभ के प्रचार के लिए राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं तथा अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों का सहयोग लेने का प्लान है. इसमें 40 करोड़ का खर्च प्रस्तावित है. इसके साथ ही राष्ट्रीय टीवी चैनलों, रेडियो, सिनेमा एवं प्रोडक्शन हाउस तथा विदेशी टीवी चैनलों पर प्रचार करने के लिए 45 करोड़ का खर्च प्रस्तावित है. इसके अलावा डिजिटल मीडिया व वेब मीडिया की मदद से मेले के प्रचार के लिए 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे.


मीडिया सेंटर होगा हाई-फाई
महाकुंभ मेले के लिए इस बार का मीडिया सेंटर हाई-फाई होगा. इसके लिए परेड मैदान के काली मार्ग पर एक साउंड प्रूफ मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा. मीडिया सेंटर में 60 कंप्यूटर, 10 टेलीविजन सेट, लैपटाप, प्रिंटर, फोटो स्टेट मशीन, इंटरनेट सेवाएं, विदेश फोन करने के लिए आइएसडी फोन के साथ एक कांफ्रेस हाल की सुविधा भी मिलेगी. 


शहर के 40 चौराहों की होगी कायाकल्प
महाकुंभ 2025 मेले में दुनियाभर से संगम नगरी आने वाले सनातनियों के लिए पूरा शहर हर तरह से तैयारी में जुटा हुआ है. सुगम आवागमन के लिए शहर की सड़कों का चौड़ीकरण, आरओबी तो कहीं फ्लाइओवर बनाया जा रहा है. इसके साथ ही शहर के 40 मुख्य  चौराहों को आकर्षक बनाने का फैसला लिया गया है. सरकार की तरफ से इनके लिए भी तकरीबन 48 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए हैं. 


यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ के पहले गंगा यमुना कैसे हो साफ, NGT ने UP मुख्य सचिव से मांगा जवाब


यह भी पढ़ें - प्रयागराज में बनेगा विशाल स्टील ब्रिज,कुंभ मेला क्षेत्र में सीधे पहुंचेंगे श्रद्धालु


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!